SSL Certificate क्या है और कैसे काम करता है? – What is SSL Certificate, How it works Hindi

SSL Certificate क्या है और कैसे काम करता है? – What is SSL Certificate, How it works Hindi

What is SSL Certificate, How it works Hindi

What is SSL Certificate, How it works Hindi – जब भी आप कभी Internet Browser पर किसी Website या Blog को open करते है. तो आपको URL से पहले HTTP या HTTPS दिखता है, और किसी-किसी Website में आपको “Secure” लिखा मिलता है. क्या आपने सोचा है वह क्या है ? वह SSL है।

SSL Certificate क्या है? SSL  Certificate किसी भी वेबसाइट के लिए क्‍यों जरूरी है? SSL Certificate कैसे http से https बनकर साइट को hacking proof और secure बनाता है। SSL Certificate का फुलफोर्म Secure Sockets Layer होता है। इस तकनीक का निर्माण NETSCAP ने सन 1990 में किया था। यह एक सिक्यूरिटी लेयर होता है जो कि वेबसाइट और ऑनलाइन एप्लीकेशन में यूज़ होता है। ये आपके द्वारा डाली गयी इनफार्मेशन को इनक्रिप्ट करके सर्वर तक भेजता है मतलब इससे आपके और सर्वर के बीच Encryption होता है।

SSL Certificate (Secure Sockets Layer)

SSL Certificate (Secure Sockets Layer) एक Encryption Protocol है जी की Internet में इस्तिमाल किया जाता है। यह Protocol Internet Browser और Website के बीच एक सुरक्षित संपर्क प्रदान करता है, जो Internet User को अनुमति प्रदान करता है की वह अपना private data दूसरी Website के साथ आदान- प्रदान सुरक्षित रूप से कर सकते हैं। आज के समय में लगभग सभी Websites SSL Certificate का इस्तिमाल करते हैं। SSL Certificate Protocol का इस्तिमाल करोडो Online Business करने वाले इसलिए करते हैं ताकि वो अपने Customers के द्वारा किये जा रहे Online Transaction को Private कर सकें, जिससे की किसी प्रकार का Hacker उनके Data का गलत इस्तिमाल न कर सके।

What is SSL Certificate, How it works Hindi

जो Website SSL (Secure Sockets Layer) का इस्तिमाल करते हैं उनकी website में Domain Name के आगे http:// की जगह https:// लगा होता है और एक ताले जैसा Icon दिखाई देता है जिससे पता चलता है वह Website Secure है। अगर आप उस ताले के Icon पर click करते हैं जो की Address Bar में दिखाई देता है तो वहां से जिस Website का user देख रहा है उस Website का SSL Certification, Identification और बाकि सारी Information User को दिखा देता है।

SSL (Secure Sockets Layer) को TLS (Transport Layer Security) भी कहा जाता है। इसका इस्तिमाल सिर्फ Website में ही नहीं बल्कि Email और बाकि सभी जगहों पर किया जा सकता है। अगर आप E-Commerce Website चला रहे हैं तो SSL (Secure Sockets Layer) का इस्तिमाल करना बहुत जरुरी है। क्योंकि इस प्रकार की Website में Customer से Payment करने के लिए Information ली जाती है।

SSL Certificate के फायदे – Benefits of SSL Certificate

SSL सर्टिफिकेट के बहुत से फायदे है जैसे :-

  • आपकी वेबसाइट की सभी जानकारियां इन्क्रिप्ट हो जाती है
  • सिक्योर शोकेट्स लेयर से सिक्योर वेबसाइट की गूगल सर्च में रैंक बढ़ती है
  • सबसे बड़ा फायदा आपकी वेबसाइट हो कोई हैकर हैक नहीं कर सकता है।
  • ये E commerce Website के लिए बहुत जरुरी होता है क्योंकि इकोमर्स वेबसाइट में जयादातर ऑनलाइन पेमेंट होता है।
  • इसके इस्तेमाल करने से अलेक्सा रेंक इम्प्रूव होती है।
  • और इससे विज़िटर्स का वेबसाइट पर विश्वास बढ़ जाता है क्यूंकि वह अपना डाटा सुरक्षित महसूस करते है।
  • यदि वेबसाइट का Sitemap सबमिट नहीं हो रहा है तो सिक्योर शोकेट्स लेयर  इनस्टॉल करने से तुरंत Sitemap Submit हो जाता है।

HostGator से SSL Certificate कैसे खरीदे? – How to Buy SSL from Hostgator

What is SSL Certificate, How it works Hindi

अगर आपकी कोई वेबसाइट है जिसे आप सिक्योर करना चाहते है तो आप SSL सर्टिफिकेट खरीद के इनस्टॉल कर सकते है, या कंपनी वाले खुद इनस्टॉल कर देंगे। जिस तरह आपने डोमन या होस्टिंग ख़रीदा है उसी तरह HostGator से SSL खरीदना है। यदि आपने डोमेन को और कही से ख़रीदा है तो आपको SSL को भी आपको वही से खरीदना है जिससे इसे मैनेज करने में आसानी हो जाये।

वैसे सिक्योर शोकेट्स लेयर कई तरह के जिनमे कई सस्ते होते है तो कई प्रीमियम। सिक्योर शोकेट्स लेयर खरीदने से पहले आपको अपनी वेबसाइट में कौन कौन सी सिक्यूरिटी चाहिए उस तरह से SSL की डिटेल चेक करले या फिर आप अपने बजट के हिसाब से भी SSL खरीद सकते है। वैसे सस्ते SSL सर्टिफिकेट के मंथली लगभग 389 रूपए चार्ज होते है यदि आप इसे 1 साल के लिए खरीदेंगे तो इसमें 20% – 37% डिस्काउंट मिल जाता है।

SSL सर्टिफिकेट कैसे सेटअप करे – Install SSL Certificate

वैसे तो कंपनी SSL Certificate खुद इनस्टॉल करके देती है और आपको कुछ करने की ज़रूरत नहीं रहती और मै आपको यही सलाह दूंगा की कंपनी से ही इनस्टॉल कराये वह इनस्टॉल करने का कोई चार्ज नहीं लेती है। लेकिन आप इसको खुद भी इनस्टॉल कर सकते है, जैसे की बताया गया है।

SSL Certificate इनस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आप कंपनी की सपोर्ट टीम को एक टिकट क्रिएट करेंगे उसके बाद कंपनी वाले आपको की SSL Certificate ki पूरी डिटेल्स और स्टेप by स्टेप इनस्टॉल करने का तरीका सेंड करेंगे। बस आप उन इंस्ट्रक्शन के अनुसार आसानी से SSL Certificate इनस्टॉल कर सकते है। जब प्रोसेस कम्पलीट हो जाए तो अपने WordPress के Admin पेनल में जाये और पेज को रिफ्रेश करे आपकी वेबसाइट में ग्रीन कलर कर पेडलॉक दिखाई देगा जिसका मतलब आपकी वेबसाइट में सिक्योर शोकेट्स लेयर  एक्टिव हो गया है।

SSL पेडलॉक दिखाई नहीं दे तो क्या करना है

  • अपने WordPress के डैशबोर्ड में सेटिंग पर क्लिक करे
  • इसके बाद General पर क्लिक करे
  • अपने WordPress URL और साईट URL में HTTP की जगह HTTPS सेट करे
  • इसके बाद सेव चेंज पर क्लिक करे
  • फिर पेज को रिफ्रेश करे

पेज रिफ्रेश करने के बाद वेबसाइट के URL में http की जगह https सेट हो जायेगा और उसके आगे ग्रीन पेडलॉक का आइकॉन दिखाई देने लगेगा।

SSL (Secure Sockets Layer) का इस्तिमाल Website में क्यों करना चाहिए?

SSL (Secure Sockets Layer) का इस्तिमाल Website में निम्न कारणों से करना चाहिए-

1. Secured Website- अपनी Website को Secure रखने के लिए SSL (Secure Sockets Layer) का इस्तिमाल करना चाहिए। जिससे की आपकी Website Secured रहे और कोई Hacker आपकी Website से Data न चुरा सके। और आपके Online Customers की Private जानकारी का दुरूपयोग न कर सके, क्योंकि अगर कोई Hacker ऐसा करता है तो Customer का भरोसा आपकी Website से उठ जाएगा और वह दोबारा आपकी Website पर Visit नहीं करेगा।

2. People Trust More on Your Website- SSL (Secure Sockets Layer) अपनी Website में लगाने से लोग आपकी Website पर Trust करते हैं की यह Website Secured है और वह अपना Private Data आपकी Website पर बिना संकोच के रख सकते हैं।

3. Google Gives Your Website Better Rank in SERPs- अगर आप अपनी Website में SSL (Secure Sockets Layer) का इस्तिमाल  करते हैं तो Search Engine Result Page में आपकी Website को जल्दी ऊपर आने का मौका मिलता है। Google की नई Policy के अनुसार अगर आपकी Website Secured है तो Google भी आपकी Website पर Trust करेगा और उसे Search Result में ऊपर दिखाएगा। जिससे की आपकी Website पर Traffic अधिक से अधिक होगा, और आप अपनी Website से ज्यादा से ज्यादा earning कर सकेंगे।

What is HTTP & HTTPS Protocol?

HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) का use, Browser से Web Server तक Data Transfer करने के लिए होता है. यानि यह एक Communication channel है, जिसके द्वारा client और server के बीच Connection Establish होता और दोनों के बीच Data Transfer होता है. Normally HTTP Protocol Data Transfer करने के Port 80 का use करता है,  और HTTP Protocol का Security बहुत Weak (कमजोर) होता है. जिसे आसानी के साथ Break किया जा सकता है. HTTPS Protocol, HTTP का Updated Version है, जिसमे “S” का मतलब “Secure” से है. HTTPS भी वही सारे काम करता है, जो HTTP करता है. But HTTPS Protocol में Strong Security Feature मिलता है| HTTPS से जो Data Transfer करते है, Browser से Website तक, तो वह सारा Data Packet Encryted होता है और इसे कोई हैक नहीं कर सकता है आसानी से.

HTTP और HTTPS में से कौन सा Best है:

आप सभी HTTP और HTTPS के बारे में थोडा जानकारी तो मिल गयी है की ये दोनों क्या होते है और इनका काम क्या है| और रही बात दोनों Protocols में Best कौन है. तो आप इन्हें देखे…

Data Transfer Security: HTTP से अगर आप Data Transfer करते है, तो वह Secure नहीं होता है. क्योकि यह सभी Data को वैसे ही Transfer कर  देता है जैसे आप enter करते हो.

For Example- अगर आप अपने  Web Browser से किसी ऐसे  Website पर  payment करते है, जो HTTP Protocol का use करता है, तो  ऐसे में आपके ATM Card का सारा detail Plain Text फॉर्म में जाता है. जिसे कोई भी आसानी से हैक कर सकता है. HTTPS से अगर आप Data Transfer करते है, तो वह Secure होता है. क्योकि HTTPS से Transfer किया गया Data Encrypted होता है. जिसे कोई भी हैक नहीं कर सकता है, या अगर किसी ने कर भी लिया तो उसे पढ़ नहीं सकता है|

Conclusion 

SSL Certificate Website के लिए बहुत ही Important होता है। SSL Certificate के बहुत से फायदे होते हैं जिनके बारे में हमने ऊपर बताया हुआ है इसके साथ ही अगर आप चाहते  हैं की आपकी Website पर सभी लोग Trust करें और Search Engine भी आपकी Post को Search Results में ऊपर दिखाए तो आपको अपनी Website के लिए SSL Certificate जरूर लेना चाहिए।

SSL Certificate लेने से लोगों को भरोसा होता है की आपकी Website Secure है और वह बिना किसी डर के आपकी Website पर Visit करते हैं और अपने Friends को भी आपकी Website के बारे में बताते हैं जिससे की आपकी Website पर ज्यादा Viewers होते है और आप अपनी Website से ज्यादा Earning कर सकते हैं। Google Search Engine भी उन्ही Websites को Search Result में ऊपर लाता है जिनकी Website Secure होती है क्योंकि Google भी उनकी Website पर Trust करता है और उस Website की Post को Search Result में ऊपर लता है। Search Result में Post के ऊपर आने का मतलब ही यही होता है की आपकी Website पर ज्यादा Traffic होगा।

इसलिए आप जब भी Website Create करें तो SSL Certificate जरूर लगाएं जिससे की आपकी Website Secure हो सके  जिससे Google और Users आपकी Website पर Trust कर सकें और आपकी Website की Rank High हो सके। जिससे की आप अपनी Website से ज्यादा से ज्यादा Earning कर सकें।

I Hope की यह Post आपके लिए बहुत ही Helpful होगी तो हमें Comment Box में जरूर बताएं और अगर आपका SSL Certificate से सम्बंधित कोई सवाल है तो वह भी जरूर बताएं।  क्योंकि हो सकता है की हमसे कोई Point Miss हो रहा हो तो हम उसे अपनी Post में जरूर डालेंगे जिससे की आगे भी users को इस Post से फायदा हो सके।

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.