Weight Loss Diet Plan in Hindi – By Vishal

Weight Loss Diet Plan in Hindi – आज के टाइम में हर कोई हैल्दी और फिट शरीर चाहता है और इसके लिए लोग बहुत मेहनत भी करते है. जिम में खूब पसीना भी बहाते है और दौड़ते भी है. आज वैसे भी अगर शरीर सही है तो सब कुछ सही है. कहते भी है ना पहला सुख निरोगी काया. सब बीमारियों में से मोटापा एक आम बीमारी है जो काफी लोगों में देखने को मिलती है.

Weight Loss Diet Plan in Hindi

Weight Loss Diet Plan in Hindi – बाहर निकला हुआ पेट आज के टाइम में किसे अच्छा लगता है. बड़े हुए पेट के कारण ना सही से चला जाता है और ना ही बैठा जाता है. लोग इस पेट को कम करने के लिए ना जाने कितने तरह के कैप्सूल और पाउडर लेते है फिर भी रिजल्ट जीरो रहता है. कुछ लोग तो पतली कमर और जल्दी वजन घटाने के लिए डाइटिंग करते है और खाना-पीना तक छोड़ देते है.

अगर आप वास्तव में पेट कम करना चाहता है और मोटापे से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको जरूरत है एक सही डाइट प्लान की ताकि आप यह अच्छे से जान पाए की वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए सही से वजन घटाने के लिए 20 से 30 प्रतिशत काम व्यायाम और योग का होता है लेकिन 70% तक का काम सही डाइट प्लान का होता है आईये जानते है वजन बढने के कारण और सही डाइट प्लान के बारे में.

वजन बढने के कारण – Reasons for Increasing Weight

  • खराब लाइफस्टाइल
  • जंक फ़ूड
  • जब भोजन में ली गई कैलोरी हमारे शरीर द्वारा बर्न की गई कैलोरी से अधिक होती है तब बची हुयी कैलोरी चर्बी के रूप में जमा होने लगती है जिसके कारण मोटापा बढ़ता है.

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान – Weight Loss Diet Plan in Hindi

  1. नाश्ते से पहले

सुबह खाली पेट पानी पीयें इससे शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है और वैसे भी पानी शरीर की कमी बीमारियों को दूर करने में जरुरी है. एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद मिला कर सुबह खाली पेट पीयें. इसमें आप चाहे तो एक चम्मच काली मिर्च भी मिला सकते है. नाश्ता करने से 15 मिनट पहले 5 से 7 बादाम खाएं. बादाम खाने से शरीर को एनर्जी भी मिलती है और साथ में पोषक तत्व भी. बादाम में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जिससे यह भूख को कण्ट्रोल करता है. याद रखें बादाम नमकीन और तले हुए नहीं होने चाहिए.

  1. नाश्ते में क्या खाएं

2 चपाती या 2 ब्रेड टोस्ट और साथ में 1 कटोरी कम फैट वाला दही खाएं. टोस्ट में मक्खन, नमक और शक्कर ना लगायें. अगर चपाती या टोस्ट नहीं खाना चाहते है तो 1 कटोरी बिना दूध के बने ओट्स खाएं. अगर आपने सुबह के 9 बजे नाश्ता किया है तो इसके 2 घंटे बाद फल या एक कटोरी फ्रूट सलाद खाएं. याद रखें इसमें भी नमक और शक्कर का प्रयोग ना करें.

  1. लंच में क्या खाएं

लंच करने का सही समय 1 या 2 बजे है. लंच में सलाद को शामिल करें जैसे खीरा, गाजर, टमाटर आदि. इनमे फाइबर ज्य६अद मात्रा में होता है जिससे भूख कण्ट्रोल मे रहती है. एक रोटी, सब्जी, दाल आदि ले सकते है. तेल और घी का कम से कम करें.

  1. शाम के वक्त क्या खाएं

शाम को थोड़ा हल्का कुछ खा ले जिससे रात के समय भूख कम लगे. एक फल या 5-6 बादाम खा सकते है. चाहे तो एक गिलास बिना क्रीम वाला दूध पी सकते है.

  1. रात के समय डिनर में क्या खाएं

रात के समय हमेशा हल्का खाना खाएं. रात को 8 बजे से पहले खाना खा लेना चाहिए. खाना खाने के बाद कभी ना सोयें यह मोटापा बढ़ने का कारण है. डिनर में एक कप वेज या चिकन सूप पीयें और सूप में बटर का प्रयोग बिलकुल ना करें. सुप में आप चाहे तो काली मिर्च का पाउडर मिला सकते है. वजन कम करने के लिए यह बहुत ही असरदार है. एक चपाती और सब्जी ले सकते है.

  1. सोने से पहले

सोने से पहले गुनगुने पानी में अदरक का छोटा सा टुकड़ा ले और पीस कर पानी में डाल ले. साथ में एक चम्मच दालचीनी पाउडर भी मिला दे. इसे चाय की तरह पीये. यह ड्रिंक फैट बर्निंग का काम करती है. इनके अलावा इन्हें भी जरुर इस्तेमाल करें

  1. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी को हरी चाय कहते है और यह मोटापे को कम करने के लिये हमेशा से बहुत चर्चा में है. अगर आप भी मोटापे से परेशान है तो रोजाना ग्रीन टी पीयें. इसमें एंटीओक्सिडेंट और विटामीन सी अधिक मात्रा में होता है जो शरीर से विशेले पदार्थ बाहर निकालता है और इससे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को ऊर्जा और ताकत मिलती है. यह पाचन क्रिया को भी सही करती है. इसमें कैफीन अधिक मात्रा में होता है जिससे कैलोरी बर्न होती है और जो की वजन कम करने में बहुत जरुरी है. सुबह खाली पेट, रात को सोने से पहले और खाना खाने के बाद ग्रीन टी पीयें तो वजन जल्दी कम होता है. आप दिन में 3 से 4 बार ग्रीन टी पी सकते है.

  1. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) मोटापे को कम करने में बहुत असरदार है. सेब का सिरका अम्लीय और एसिडिक होता है जो की तेजी से वजन कम करने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर खाली पेट पीयें. इससे वजन कण्ट्रोल में रहता है और तेजी से कम होता है.

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान टिप्स Weight Loss Diet Plan Tips in Hindi

  • अगर आप डाइट प्लान फॉलो कर रहे है इसका मतलब आपको भूखे नहीं रहना है क्योंकि भूखे रहने से शरीर में कमजोरी आ जाएगी. आपको बस अपने खाने पर कण्ट्रोल करना है.
  • सिर्फ उतना खाना खाएं जितने की जरूरत है.
  • जंक फोड़ और बाहर का खाना खाने से बचें.
  • तेलिय पदार्थों का सेवन ना करें.
  • पानी ज्यादा से ज्यादा पीयें.
  • मीठे में अधिक कैलोरी होती है इसलिए मीठा खाने से बचें.

Credit & Guest Post By : Vishal Porwal

 

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.