भारत में बिटकॉइन खरीदने के तरीके – Ways to Buy Bitcoin in India Hindi

Ways to Buy Bitcoin in India Hindi – Bitcoin क्या है ? जानिए बिटकॉइन की पूरी जानकारी – बिटकॉइन एक Digital Currency है जिसे हम आम भाषा में Internet Currency भी कह सकते है l इस Currency को हम अपने घर या अपने Wallet में स्टोर नहीं कर सकते है क्योंकि ये किसी तरह का नोट या कोई Coin नहीं है l इसलिए बिटकॉइन को आप सिर्फ Online ही इस्तेमाल कर सकते है l बिटकॉइन एक Decentralized तरह से है मतलब इस Currency को कण्ट्रोल करने के लिए कोई Authority , Government या कोई बैंक नहीं है. ये Peer To Peer Network Base पर काम करता है l और बिटकॉइन यूजर इस पर विश्वास करते है कि ये एक Currency है l इस तरह से ये एक Global Currency बन गया है l बिटकॉइन का अविष्कार Santoshi Nakomoto ने सन 2008 में किया था इसके बाद से ये काफी Popular Currency बन गया है l

Ways to Buy Bitcoin in India Hindi

#1. Bitcoin की कीमत कितनी है – How Much Costly is a Bitcoin

अगर बिटकॉइन की Value की बात करे तो आज की तारीख में 1 बिटकॉइन की कीमत कीमत लगभग 70,000 Indian Currency है l ऐसा नहीं है कि आपको अगर Bitcoin Buy करना चाहते है तो आपको 1 Bitcoin ही खरीदना पड़ेगा l दरअसल बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट Santoshi है और 1 Bitcoin = 10,00,00,000 (करोड़) Santoshi होता है l

जैसे Indian Currency में 1 रूपए = 100 पैसे होते है, बस ऐसे  ही 10 करोड़ Santoshi से मिलकर एक बिटकॉइन बनता है l मतलब आप 1 बिटकॉइन को 8 डेसीमल तक ब्रेक कर सकते है l आप 0.0001 Bitcoin भी यूज़ कर सकते है l

Bitcoin Wallet – बिटकॉइन वॉलेट

बिटकॉइन को पॉकेट वॉलेट में नहीं रख सकते है. अगर हम इसे अपने घर या पॉकेट वॉलेट में नहीं रख सकते तो बिटकॉइन को कहाँ store कर सकते है l तो इसे Store करने के लिए आपको Bitcoin Wallet की जरुरत होती है l Internet में बहुत सारे Application . Software . और Cloud-Based Wallet है जिनमे आप Account बनाकर बिटकॉइन को स्टोर कर सकते है l

तो Bitcoin Wallet काम कैसे करता है ? तो सबसे पहली चीज वह आपको एक Uniq Address उपलब्ध कराता है l मान लीजिये आपने कही से Bitcoin Buy किया है तो आपको उसे मंगाने के लिए एक Address की जरुरत होगी l तो ऐसे में आप बिटकॉइन को अपने Wallet में मंगाकर स्टोर कर सकते है l जैसे आपने बिटकॉइन को बेचा है और उससे कुछ रूपए कमाए है तो उन रुपयों को Bank में Transfer करने के लिए आपको Bitcoin Wallet की जरुरत होगी l

#2. Bitcoin कैसे खरीदे – How to Buy BitCoin

बैसे तो बिटकॉइन खरीदने के बहुत से तरीके है जैसे – बिटकॉइन को आप अपनी Local Currency से खरीद सकते है किसी Service से या किसी चीज को या बेचकर आप उस चीज के बदले बिटकॉइन ले सकते है. इसके आलावा आप किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन की मदद से Bitcoin Earn कर सकते है.

चलिए जानते हैं कि Bitcoins को खरीदने के लिए और बेचने के लिए India में सबसे बढ़िया websites कौन-कौन सी हैं. नीचे दी गयी websites को popularity और use करने में आसानी के हिसाब से list किया गया है. एक चीज़ जो मैंने इन सभी websites के बारे में देखी है कि इन सब का real time Bitcoin price का amount different होता है. इसलिए मैं आपको सुझाव देता हूँ कि अपने सभी पैसे केवल एक सगाह से ही Bitcoin को खरीदने में ही invest मत कीजिये बल्कि सभी में से कुछ न कुछ invest कीजिये. तो चलिए शुरू करते हैं.

1st. Unocoin – Join Unocoin

Unocoin पहली वो वेबसाइट है जिसको मैं आप सभी को recommend करूँगा कि वो लोग use करें जिन्होंने इससे पहले कभी भी न तो bitcoins को खरीदा है और न ही कभी बेचा है.

Ways to Buy Bitcoin in India Hindi

Unocoin के साथ शुरू करना बहुत ही आसान है और उनका interface user friendly है. एक बात जो मुझे उनके बारे में बहुत ही ज़्यादा अच्छी लगती है की उनके पास बहुत से features हैं और वे और भी बहुत सारे features add करते जा रहें हैं. यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जोकि Bitcoin में as a SIP invest करना चाहते हैं तो ऐसा आप Unicoin के साथ कीजिये.

Ways to Buy Bitcoin in India Hindi

 

आप अपना daily, weekly और monthly budget set कर सकते हैं bitcoins को purchase करने के लिए. एक बंदा एक टाइम में maximum अपने schedule के हिसाब से daily, monthly या weekly 50 हज़ार रूपए तक invest कर सकता है.

Unocoin के कुछ और बेहतरीन features ये हैं:

  • OTC (Over the Counter) Trading
  • Auto Sell Bitcoins
  • Netki: इससे आप अपने bitcoin wallet के लिए human readable address create कर सकते हैं.
  • API: यह आपको एक ऐसी बेहतरीन API provide करता है जिसको आप अपने business या फिर app के साथ integrate कर सकते हैं.
  • आपके account को secure करने के लिए 2 Step Authentication.
  • Unocoin की android और ios दोनों के लिए ही एक app है जिससे आप अपने मोबाइल से ही transactions कर सकते हैं.

2nd. Coinsecure

Ways to Buy Bitcoin in India Hindi

India में bitcoins के purchase करने लिए ये एक और बहुत ही ज़्यादा popular website है. जैसे Unocoin एक bitcoin wallet है, यह एक bitcoin exchange website है. यह उन लोगों के लिए perfect है जोकि bitcoin में trade करना चाहते हैं.

सभी websites की तरह आपको इसमें भी याद रखना है की आपको KYC verification करना है. आपको आपके account को verify करने के लिए एक call आयेगी और यह आजकल सभी bitcoins exachange websites के लिए एक आम बात बन गयी है.

इसका interface beginner friendly नहीं है, पर एक experinced bitcoin user के लिए यह dashboard ही बहुत सी useful information देता है. उन्होंने हाल ही में एक android app को लांच किया है जिससे real time में bitcoin exhange का होना आसान कर दिया है.

3rd. BTCxIndia

यह एक ओर Indian Bitcoin trading साइट है जिसके साथ काम करना आसान है और यह traders के लिए बहुत से features भी offer करती है. यह साइट पहले काफी देर से थी लेकिन उन्होंने अपनी services को 2015 के मध्य में बंद कर दिया था क्योंकि उनके बैंक account को बंद कर दिया गया था. फिर पिछले कुछ महीनो में काफी कुछ बदल गया और अब India में bitcoin को खरीदना और बेचना आम हो गया. और अब यह साइट बड़े आराम से चल रही है. Developers उनकी robust api का advantage ले सकते हैं.

इस साइट के साथ bitcoin की ट्रेडिंग को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले KYC फॉर्म भरना होगा. इनके approval process को 48 hours तक का समय लग सकता है.  ICICI eazypay के ज़रिये autodeposit भी offer करते हैं. अभी ये साइट अपनी beta state में है लेकिन मैं आशा करता हूँ की आने वाले दिनों ये bitcoin ट्रेडिंग करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट बनने वाली है.

4th. Zebpay #My Fevorite – Download & Join ZebPay

भारत में बिटकॉइन खरीदने और बेचने के लिए ये एक बहुत ही ज़बरदस्त कंपनी है ये पूरी तरह से सॉफ्टवेयर के द्वारा काम करती है. इसमें बस आपको एक एंड्राइड या ओएस का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना है और उसके बाद आप अपना पैनकार्ड और अकाउंट नंबर वेरीफाई कराकर आसानी से बिटकॉइन खरीदना, बेचना, भेजना और रिसीव करना सब काम आसानी से कर सकते है. मैं पूरी तरह से ZebPay को ही इस्तेमाल करने का सुझाव दूंगा

Ways to Buy Bitcoin in India Hindi

यहाँ पर आप बहुत से पॉपुलर stores के लिए vouchers भी खरीद सकते हैं. आप अपना phone, DTH या data card recharge भी कर सकते हैं. वे जल्दी ही Broadband, Landline और electricity payments के लिए भी support add कर रहें हैं. इस website को पहले BuySellBitco के नाम से जाना जाता था. यह काफी user friendly है और आप इसके साथ बिना कोई टाइम waste किये शुरू कर सकते हैं. एक बार आप उनके आप को download कर लें और verification को आप अपने PAN कार्ड की picture को upload करके पूरा कर सकते हैं.

5th. LocalBitcoins

Ways to Buy Bitcoin in India Hindi

क्या आप bitcoins को cash के ज़रिये खरीदना चाहते हैं? तब LocalBitcoins आपका इंतज़ार कर रहा है. यहाँ पर आप ऐसे sellers को ढून्ढ सकते हैं जोकि अलग-अलग payment options को use करके आपको bitcoins दे सकते हैं जिसमे cash भी शामिल है. आप नीचे दिए गए screenshot में देख सकते हैं की एक भारतीय नागरिक के पास कौन-कौन से options हैं.

Ways to Buy Bitcoin in India Hindi

LocalBitcoins उन लोगों में भी पॉपुलर है जोकि PayPal को use करके bitcoins को खरीदना चाहते हैं. Security के हिसाब से उन्होंने 2-factor authentication भी add की है और जब भी आप किसी और device से login करते हैं तो आपको एक ओर verification करनी होती है.

Bitcoin को यहाँ पर खरीदने के लिए price ज़्यादा है. पर वो लोग जो bitcoins को किसी सीमा के पर खरीदना चाहते हैं तो ये उनके लिए बढ़िया choice है. यदि आप bitcoins को cash के ज़रिये खरीदना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखिये की आप transaction को एक public place में करें. यदि आप India में bitcoins को higher price पर बेचना चाहते हैं तो तब भी ये एक बढ़िया चॉइस है.

#3. Bitcoin Miner क्या है

Mining के बारे में जानने से पहले हम आपको ये बता दे कि हर Country में नोट छापने की एक Limitation होती है उसी तरह बिटकॉइन बनाने की भी एक Limitation होती है l और Limitation ये है कि मार्केट में 21 million से ज्यादा बिटकॉइन नहीं आ सकते है और अभी की बात करे तो मार्केट में लगभग 13 million Bitcoin है l तो नए बिटकॉइन है वो Mining के जरिये आते है l

Bitcoin Mining क्या है ? मान लीजिये आपने किसी को कुछ बिटकॉइन भेजे है l तो भेजने के इस Process को Verify करते है और Verify करने वालो को Miners कहते है l जिनके पास High Power Computer होते है l और इन Computer से Bitcoin Transection को Verify करते है l Miners क्या Verify करते है ? जब हम किसी से बिटकॉइन लेते है तो इसमें कोई किसी तरह की हेरा फेरी या Cheating तो नहीं की गयी है l Verify करने पर रिवॉर्ड के तौर पर उन्हें नए बिटकॉइन मिलते है l तो इस तरह मार्केट में नए बिटकॉइन आते है l अगर आपके पास Heavy computer है तो आप भी Mining कर सकते है l

#4. Bitcoin के क्या फायदे है

  • बिटकॉइन आदान प्रदान करने में कम फीस लगती है l
  • बिटकॉइन को आप दुनिया में कही भी बेच या खरीद सकते है l वो भी बिना किसी परेशानी के l
  • आप इसमें Long Term Investment कर सकते है क्योंकि अभी तक के रिकॉर्ड में बिटकॉइन बढ़ रहा है l
  • बिटकॉइन में Government आप पे नजर नहीं रखती है l

तो बिटकॉइन में किसी Government की नजर नहीं होने के कारण कुछ लोग इसका गलत यूज़ भी करते है जैसे काले धन में या Drugs बगेरा में.

#5. Bitcoin के क्या नुकसान है

  • इसमें कोई Control Authority , Bank , या कोई Government नहीं है जिसकी बजह से इसकी कीमत कम ज्यादा होती रहती है l
  • अगर आपका Bitcoin Account हैक हो जाता है तो आप बिटकॉइन बापस नहीं ले सकते है और इसमें Government आपकी किसी भी तरह से मदद नहीं करेगी l
  • अब आप जान गए होंगे कि Bitcoin क्या होता है l हम इसको कैसे और कहा से खरीद सकते है l और बिटकॉइन से हमें क्या फायदा है और बिटकॉइन से क्या नुकसान हो सकते है l

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.