वज़न बढ़ाने के घरेलु उपाय – Vazan Bdhane ke Gharelu Nuskhe

Vazan Bdhane ke Gharelu Nuskhe – आपने कई ऐसे लड़के-लडकियों को देखा होगा जो अपनी युवावस्था में शारारिक रूप से इतने कमजोर होते है की जिन्हें देखने से लगता है की जैसे इनको खाने को कुछ मिलता ही नहीं होगा. कोई भी युवा (Youth) वह चाहे लड़की हो या लड़का इस जवानी की Age में शरीर में कुछ वजन तो होना ही चाहिए. नहीं तो ऐसी जवानी और युवा जोश का क्या फायदा ? यह बात ध्यान रखे की कम वजन किसी को भी आपकी ओर आकर्षित नहीं कर सकता. आज के दौर में लोग मोटापे (Overweight) से भी परेशान है और पतलेपन (underweight) से भी। जिसकी वजह आजकल हमारे भोजन की गुणवत्ता(Food quality) ख़राब होना हैं। पतलापन आज के युवाओं में बहुत ही आम समस्या है।

Vazan Bdhane ke Gharelu Nuskhe

Vazan Bdhane ke Gharelu Nuskhe – लड़के और लड़कियाँ, पुरुष और महिला सब इस समस्या से परेशान है। कम वजन (underweight) या पतलापन होने से बहुत से लोगो को नौकरी में, शादी में, लोगो के बीच जाने में, मनपसंद कपडे पहने में, दैनिक कार्यो को करने इत्यादि में बहुत परेशानी आती हैं। जिसके कारण वो बड़े ही निराश रहते हैं । इसी निराशाजनक (frustration) के चलते वो दवाओं (medicine and steroids) का सहारा लेते है जो फायदे से ज्यादा नुकसान करती है। दवाओं का काम बीमारी का इलाज करना होता हैं जब आप बीमार ही नहीं है तो दवा क्यों ?

इस पतलेपन (underweight) का कारण है आपका उचित आहार ना लेना और आप का पाचन तन्त्र (Digestive system) सही ना होना। जिसके कारण वो आपके भोजन से मिलने वाले पोषक तत्वो (nutrition) को आपके शरीर में जाने नहीं देता। कुछ लोगो में ये प्रॉब्लम अनुवांशिक (genetic problem) होती है किन्तु वो भी सही आहार एवम व्यायाम (proper exercise) के माध्यम से आपने दुबलापन और शारीरिक कमजोरी (weak body) को सही कर सकते हैं। आज हम आपको सही तरीके से वजन बढ़ाने (Gain weight) के लिए कुछ आसान तरीके बतायेंगे।

पहले कुछ जरुरी बातें जिन पर आप को ध्यान देना है : Vazan Bdhane ke Gharelu Nuskhe

  • सबसे पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह ले और अपना पूरा शरीर मुआयना (full body checkup) करवाये जिस से ये पता चलेगा कि कही आपका दुबलापन किसी बीमारी की वजह से तो नहीं है और डॉक्टर के निर्देशनुसार दवा ले।
  • वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी हैं आपके पेट की पाचन क्रिया(Digestive system) का सही होना। इसलिए कुछ भी करने से पहले आपको अपना पाचन तंत्र सही करना होगा। तन्त्र सही हो जाएगा तो आप जो भी भोजन खाएंगे वो आपके शरीर को पूरा पोषण देगा।
  • वजन बढ़ाने के लिए कभी भी unhealthy food or Junk food का सहारा ना लें, हो सकता है ये आपका वजन तो बढ़ा दे किंतु इसके साथ ये आपको बीमारी भी देंगे जैसे आपके मेटाबोलीसम (Metabolism) का कम हो जाना, पाचन क्रिया का ख़राब हो जाना, शुगर की परेशानी हो जाना, हृदय की परेशानी जैसे ब्लड प्रेशर का असंतोलित हो जाना इत्यादि।
  • कुछ लोग बोलते है कि अगर आप अतिरिक्त कैलोरी (extra calorie) लेंगे तो आपका वजन बढ़ेगा इसका मतलब ज्यादा खाने से है ये भी सही तरीका नहीं है सिर्फ खाना अकेला कुछ नहीं कर सकता जब तक आप प्रतिदिन व्यायाम नहीं करते अगर आप अतिरिक्त कैलोरी मतलब ज्यादा खाना खाओगे और व्यायाम नहीं करोगे तो आपका पाचन तन्त्र सही से उस खाने को पचा नहीं पायेगा।

वजन बढ़ाने के लिए कुछ आसान तरीके : Vazan Bdhane ke Gharelu Nuskhe

  • अपने दैनिक कार्यो में व्यायाम(exercise) को शामिल करें। व्यायाम में आप का सुबह की सैर, योग करना, घर पर व्यायाम करना और जिम में व्यायाम करना ( जिम में व्यायाम करने के सही तरीको के लिए पढ़ें ) हो सकता है।
  • शहद (honey) वजन बढ़ने में बहुत लाभकारी है इसका प्रयोग वजन बढ़ने और कम करने दोनों में होता है बस लेने का तरीका अलग है। सुबह की सैर के बाद खाली पेट एक चमच्च शहद दुध में डाल कर पिए कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ना शुरू हो जायेगा।
  • व्यायाम करने के बाद प्रतिदिन २-४ (2-4) केले अपनी तासीर अनुसार खाए। केला (banana) वजन बढ़ाने का सबसे स्वस्थ तरीका है। कुछ लोगो को केले से बदहजमी की शिकायत हो जाती है वे एक केले से शुरू कर सकते है और प्रतिदिन रात को सोने से पहले व्यायाम त्रिफला(triphala) (त्रिफला क्या है और इसके सही प्रयोग के लिए पढ़े ) लें। इससे बदहजमी एवम कब्ज की परेशानी नहीं होगी।
  • किशमिश(raisins)भी शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत लाभदायक है। आप रात को थोड़ी सी किशमिस पानी में डाल दे और सुबह दूध के साथ भली प्रकार चबा चबा कर खाएं।
  • घी का प्रयोग भी वजन बढ़ाने में बहुत लाभदायक है। किंतु घी का शुद्ध होना बहुत जरुरी है। आप घी का प्रयोग कई तरीको से कर सकते हैं। रात को सोते समय एक गिलास दूध में एक चमच्च घी डाल कर पी जाये इस के प्रयोग से वजन तो बढ़ेगा ही साथ में पाचन तन्त्र भी सही होगा। आप इसका प्रयोग खाने के साथ भी कर सकते हैं
  • खजूर (Dates) वजन बढ़ाने में बहुत लाभदायक हैं खजूर के मौसम में इनको दूध में उबाल कर पिये।
  • भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढाएं। दालों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। पनीर भी प्रोटीन का स्रोत्र हैं और सोयाबीन भी। आप प्रोटीन पाउडर का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • भूरा चावल(Brown Rice) कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की एक स्वस्थ खुराक का स्रोत है। भूरे रंग के चावल कार्बोहाइड्रेट का भंडार है इसलिए नियमित रूप से इसे खाने से वजन तेजी से हासिल होगा।
  • आम खाकर दूध पीने से भी वजन बढ़ता है। आम, विटामिन और खनिजों से भरपूर एक रसदार फल है। आम का जूस बनाकर पीने से भी वजन बढ़ता है।
  • दूध एवम दूध से बने डेरी उत्पादों के प्रयोग से भी वजन बढ़ता हैं जैसे दही(Curd)। दही में प्रोटीन उच्च मात्रा में होती है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है। रोजाना खाने में दही खाने से वजन बढ़ने में सहायता मिलती है।
  • मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश और अंजीर जैसे मेवों को भूनकर खाने से भी वजन बढ़ने में मदद मिलती है। वजन को बढ़ाने के लिए हर रोज दूध में सूखे मेवे उबालकर पिएं।
  • मूंगफली के मक्खन (Peanut Butter) में उच्च कैलोरी और पौष्टिक तत्व होते हैं। नाश्ते में मूंगफली का मक्खन खाने से भी वजन बढ़ता है।

जितना जरुरी खाना और व्यायाम है उतना ही सोना भी वजन (weight) बढ़ाने के लिए जरूरी है। प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे (8 hour) की नींद जरूर लें अगर 8 घंटे (8 hour) नहीं मिल सकते तो ६ घंटे (6 hour) की नींद तो अनिवार्य हैं।

Read Also :-

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.