किसी भी लत को कैसे छोड़े – Leave Any Addiction Easily Hindi

किसी भी लत को कैसे छोड़े – Leave Any Addiction Easily Hindi

Leave Any Addiction Easily Hindi

Leave Any Addiction Easily Hindi – क्या आप को किसी चीज़ की लत है? हो सकता है, कि आप को अल्कोहॉल, तंबाकू, सेक्स, ड्रग्स, झूठ बोलने की या जुआ खेलने की लत हो, लेकिन इस बात को स्वीकार कर लेना ही, कि आप को इस तरह की कोई समस्या है, इस से निजात पाने की दिशा में आप के लिए पहला कदम होगा, और आप इस लेख के ज़रिए इस से निजात पाना भी सीख जाएँगे। अब इस लत से छुटकारा पाने की योजना बनाएँ, किसी की मदद की ज़रूरत हो, तो मदद तलाशें और खुद को इस रास्ते में आने वाली अड़चनों के लिए तैयार रखें।

यदि आप का कोई प्यारा व्यक्ति किसी भी तरह की लत से गुजर रहा है, तो आप को सलाह की ज़रूरत है।

Step One – इसे रोकने का निर्णय लेना Take Decision to Remove it

1. अपनी इस लत के कुछ हानिकारक प्रभावों को लिखें: हालाँकि, अपनी लत से आप को पहुँचने वाली हानि के बारे में सोच पाना इतना भी आसान नहीं है, लेकिन यदि ये सारी बातें आप के पास एक पेपर में लिखी हुई मिलेंगी, तो आप को इस से जल्द से जल्द छुटकारा पाने में आसानी होगी। एक पेन और पेपर लें, और शुरुआत से लेकर अभी तक, इस लत से होने वाली हानिकारक प्रभावों का मंथन कर के लिखें।

  • एक बार विचार करें, कि आप की इस लत ने आप के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित किया। हो सकता है, इस लत ने आप के शरीर को घेरना शुरू कर दिया हो, तो क्या आप को कैंसर, दिल की बीमारी या इस लत से किसी अन्य तरह की बीमारी होने का ख़तरा है?
  • उन सारी बातों की एक लिस्ट तैयार करें, जिन से आप को मानसिक आघात हुआ हो। क्या आप अपनी इस लत को लेकर परेशान हैं? कई मामलों में, लत के कारण आप को बहुत ही शर्मनाक महसूस होता है, और इस के साथ ही हताशा, चिंता और अन्य तरह के मानसिक और शारीरिक लक्षण देखने को मिलते हैं।
  • आप की इस लत ने, अन्य लोगों से आप के रिश्ते को किस तरह से प्रभावित किया? क्या इस के कारण आप अपने लोगों को समय नहीं दे पा रहे हैं?
  • कुछ तरह की आदतों में आप का बहुत खर्च होता है। तो आप को हर दिन, हर हफ्ते और हर महीने में इस लत पर होने वाले खर्च की भी एक लिस्ट बनाएँ। पहचानें, क्या आप की इस लत ने आप की नौकरी को भी प्रभावित किया है।
  • इस लत के कारण दिनभर आप को किस तरह की झुंझलाहट होती है? जैसे यदि आप एक स्मोकर (smoker) हैं, तो आप को अपने ऑफिस से कितनी बार स्मोक करने के लिए बाहर जाना पड़ता है।

2. आप अपने जीवन में जो भी अच्छे बदलाव लाना चाहते हैं, उन की एक लिस्ट बनाएँ: अब जबकि आप ने अपनी इस लत के सारे दुष्प्रभावों को समझ लिया है, तो एक बार इस पर भी विचार करें, कि यदि आप ने इस लत से छुटकारा पा लिया, तो आप के जीवन में क्या-क्या अच्छा हो जाएगा। अपनी ज़िंदगी को इस लत के बिना सोचने का प्रयास करें। आप इसे कैसा चाहते हैं?

  • हो सकता है, कि आप के अंदर सालों से दबी हुई, एक स्वतंत्रता की भावना जागृत हो।
  • अब आप के पास खुद के साथ, अपने लोगों के साथ और भी कई अच्छी बातों को करने के लिए पर्याप्त समय होगा।
  • अब आप फिर से पैसे की बचत कर सकेंगे।
  • अब आप जानते होंगे, कि आप अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हर एक काम कर रहे हैं। अब आप अपने स्वास्थ्य में बहुत अच्छे से सुधार देख पाएँगे।
  • अब आप फिर से आत्म-विश्वास का अनुभव करेंगे।

3. इसे रोकने के अपने इस वादे को लिख कर रखें: यदि आप के पास इस को ख़त्म कर ने के कुछ ठोस कारण होंगे, तो आप को इसे बंद करने में और भी ज़्यादा मदद मिलेगी। आप का इस लत को ख़त्म करने का कारण, इसे बनाए रखने से ज़्यादा ठोस होना चाहिए। मानसिक बाधा आप के लिए बहुत कठिन होगी, लेकिन इस लत को ख़त्म करने के लिए यह बहुत ज़रूरी है। आप के अलावा और कोई इसे ख़त्म नहीं कर सकता। इसे ख़त्म करने का एक ठोस कारण लिखें। और ये भी सिर्फ़ आप ही जानते होंगे। यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

  • आप इस लिए इसे छोड़ रहे हैं, क्योंकि आप अपनी ज़िदगी को फिर से खुशी और उत्साह के साथ जीना चाहते हैं।
  • आप इस लिए इसे छोड़ रहे हैं, क्योंकि अब इस लत को बनाए रखने के लिए आप के पैसे नहीं हैं।
  • आप इस लिए इसे छोड़ रहे हैं, क्योंकि आप अपने पति/पत्नी के साथ अपने रिश्ते को बेहतर करना चाहते हैं।
  • आप इस लिए इसे छोड़ रहे हैं, क्योंकि आप अपने नाती-पोते का मुँह देखना चाहते हैं।

Step Two – योजना बनाना Make A Plan

1. इसे बंद करने की एक तारीख सुनिश्चित करें: यदि आप सच में इसे कल ही बंद करने को लेकर आश्वस्त नहीं हैं, तो इसे कल के लिए बिल्कुल भी सुनिश्चित ना करें। इसे एक महीने के बाद का भी सेट ना करें, वरना आप आप अपना संकल्प बीच में ही भूल जाएँगे। इसे आने वाले एक या दो हफ्तों के बीच का कुछ सुनिश्चित करें। इस तरह से आप को मानसिक और शारीरिक तौर पर तैयारी करने में आसानी होगी।

  • ऐसी कोई तारीख चुनें, जो आप को प्रेरित करने के लायक हो। जैसे, आप का जन्मदिन या आप के हिसाब से आप को जो सही लगे।
  • इस तारीख को अपने कैलेंडर पर मार्क कर दें, और अपने करीबी लोगों के सामने इस की घोषणा भी कर दें। इस के लिए खुद को तैयार करें, ताकि जब भी यह तारीख आए, तो आप अपने कदम पीछे ना कर पाएँ। एक ठोस संकल्प करें, कि आप इस दिन अपनी इस लत को ख़त्म कर देंगे।

2. व्यक्तिगत और पेशेवर सहायता की तलाश करें: अभी आप को इस की ज़रूरत महसूस नहीं होगी, लेकिन आगे बढ़ते वक़्त आप को किसी ना किसी की सहायता की ज़रूरत ज़रूर पड़ेगी। क्योंकि बहुत सारे लोग इस लड़ाई को लड़ रहे होते हैं, इसलिए यहाँ पर ऐसे बहुत सारे इन्स्टिट्यूशन मौजूद हैं, जो आप की इस लड़ाई को लड़ने में सहायता देते हैं, ये आप को हर समय प्रेरित रखने में, सफलता की सलाह देने में और यदि आप पहली बार असफल हो जाते हैं, तो दोबारा से कोशिश करने को प्रोत्साहित करने में आप को सहायता देते हैं।

  • आप जिस तरह की लत से जूझ रहे हैं, उस के लिए ऑनलाइन कुछ ऐसे सहायता समूह की खोज करें, जो आप को मदद दे सकें। इन में से बहुत सारे स्त्रोत ज़्यादातर मुफ़्त होते हैं।
  • लत से जूझ रहे लोगों की मदद कर सकने वाले थेरेपिस्ट से मिलें। जिस के साथ भी आप सहज महसूस करें, उन्हें चुनें, ताकि आप उन के पास हर महीने आने के लिए भरोसा कर सकें। कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरपी (CBT), मोटिवेशनल इंटरव्यूयिंग, जेस्टेल्ट टेक्नीक्स (Gestalt techniques) और लाइफ स्किल्स ट्रेनिंग, उन लोगों के लिए बहुत अच्छे और सफल सिद्ध हुए हैं, जो लोग किसी लत से छुटकारा पाना चाह रहे हैं। इस तरह के उपचार में आप की निजता और आप के लक्ष्यों को अच्छी तरह से ध्यान में रखा जाता है।
  • अपने करीबी लोगों या मित्रों से सहायता की तलाश करें। उन्हें बताएँ, कि ये सब आप के लिए कितना ज़रूरी है। यदि आप को किसी पदार्थों की लत है, तो उन्हें आप के सामने इस का उपयोग ना करने को कहें।

3. आप के इस लत को अपनाने के कारणों को पहचानें: हर किसी के पास कोई ना कोई ऐसा कारण ज़रूर होता है, जो उन्हें उन की इस लत को अपनाने के लिए प्रेरित करता है। जैसे, यदि आप को अल्कोहॉल की लत है, तो आप को हर एक रेस्तराँ में इसे लेने की ठोस भावना महसूस होगी। यदि आप को जुआ खेलने की आदत है, तो कसीनो के सामने से गुज़रते वक़्त आप के लिए खुद को रोक पाना बहुत कठिन लगेगा।

  • तनाव में रहना भी हर तरह की लत का एक कारण है।
  • कुछ परिस्थितियाँ जैसे पार्टी या अन्य सामाजिक कार्यक्रम भी एक ट्रिगर की तरह ही कार्य करते हैं।
  • कुछ लोग भी ट्रिगर की तरह कार्य करते हैं।

4. अपनी इन बुरी आदतों को कम करना शुरू करे: एकदम से ख़त्म कर देने से बेहतर है, कि आप इसे धीरे-धीरे कम करना शुरू कर दें। और अधिकांश लोगों के लिए इसे इस तरह से ख़त्म कर पाना आसान लगता है। धीरे-धीरे इसे लेना कम कर दें, और ऐसे ही एक दिन ये ख़त्म भी हो जाएगी।

5. अपने आसपास के वातावरण को भी तैयार करें: अपने घर से, गाड़ी से, और ऑफिस से उन सारी चीज़ों को हटा दें, जो भी आप को इस लत की याद दिलाती हैं। उन सारी चीज़ों को भी हटा दें, जिन का उपयोग इस लत के साथ में होता है।

  • इन सारी चीज़ों की जगह पर किसी ऐसी चीज़ को रखें, जो आप को सकारात्मक और शांत महसूस करा सकें। अपने फ्रिज में खाने की कुछ अच्छी चीज़ें रखें। कुछ अच्छी किताबें पढ़ें या अपने पास में कोई अच्छी DVD रखें (लेकिन याद रखें, इस में ऐसा कुछ भी न हो, जो आप को वापस आप कि उस बुरी आदत की याद दिलाए)।
  • आप को अपना बेडरूम फिर से सजाना चाहिए, फर्नीचर को फिर से व्यवस्थित करना चाहिए, या फिर कुछ नए तकिये खरीद लाने चाहिए। अपने आसपास के माहौल को बदलने से भी आप को एक नयी शुरुआत में मदद होगी।

Step Three – इसे रोकना और इस के वापस आने को संभालना

1. योजना के अनुसार अपने इस लत वाले व्यव्हार को बंद करें: जब भी वह दिन आए, तो बस अपना वादा याद रखते हुए इसे बंद कर दें। ये कुछ दिन आप के लिए बहुत ही बुरे जाने वाले हैं। बस खुद को हर समय किसी न किसी काम में व्यस्त रखें।

2. अपने समय को भर लें: यदि आप अपना ध्यान भटकाना चाहते हैं, तो कसरत करें, एक नया पकवान बनाएँ या अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं। कुछ नए स्पोर्ट्स क्लब या अन्य किसी समूह में शामिल होकर आप को नए दोस्त बनाने में मदद होगी और जब आप अपनी इस लत से छुटकारा पा चुके होंगे, तब यह आप को अपनी ज़िन्दगी को नए सिरे से शुरू करने में मदद मिलेगी। कुछ अच्छे लोगों के साथ कि गई बातचीत से आप के अन्दर से न्यूरोकेमिकल्स निकलते हैं, जो आप को बिना ड्रग्स लिए भी ख़ुशी का अहसास दिलाते हैं।

  • एक्सरसाइज से एंडोर्फिन केमिकल निकलता है, जो आप को अन्दर से अच्छा महसूस कराता है। एक्सरसाइज आप के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के नए रास्ते खोल कर देती है और और किसी चीज़ के खोने के डर को कम करने में सहायता करते हैं।

3. अपने ट्रिगर्स से खुद को अलग रखें: ऐसे लोगों, ऐसी जगहों और ऐसी चीज़ों से दूर हो जाएँ, जो आप को आप कि उस पुरानी लत कि याद दिलाते हैं। आप को हर एक चीज़ में बदलाव लाना होगा।

4. ज़बरदस्ती इस लत को उचित साबित करने की कोशिश ना करें: इस लत को ख़त्म करने कि कोशिश से मिल रहा शारीरिक और मानसिक कष्ट बहुत ही तीव्र होता है, और आप शायद वापस इस लत को अपनाने के बारे में भी सोचने लगेंगे। ऐसी किसी भी आवाज को न सुनें, जो आप को इस लत को वापस अपनाने का बोले। आप के द्वारा उठाया गया हर एक दर्द, बाद में आप को ख़ुशी ही देगा।

  • इन में से कुछ बहुत ही आम बात जो हर कोई खुद को बोलता है, वो हैं “हम सब आजाद हैं, जो भी चाहें कर सकते हैं” या फिर “हम सभी को एक ना एक दिन तो मरना ही है।” इस तरह के रवैये से दूर रहें।
  • जब भी ऐसा हो, तो खुद को याद दिलाने के लिए अपने द्वारा बनाई हुई कारणों की उस लिस्ट को देखें। इसे देखकर आप को याद आएगा कि ऐसा करना आप के लिए क्यों जरुरी है।
  • जब भी आप को ऐसा लगे कि आप वापस उस लत कि और जाना चाह रहे हैं, तो फ़ौरन ही किसी थेरेपिस्ट या अपने किसी सहायता केंद्र जाएँ।

5. अपनी इस यात्रा का अंत, वापस इसी लत में डूबकर न करें: हर कोई कभी न कभी तो अपने लक्ष्य से हटता ही है। लेकिन इस का अर्थ यह बिलकुल भी नहीं है, कि आप पूरी तरह से ही अपने लक्ष्य को भूल जाएँ और वापस उसी लत में डूब जाएँ। यदि आप कभी भी अपने लक्ष्य से हट जाएँ, तो इस अवस्था को याद कर के सोचें कि ऐसा क्या करना चाहिए, ताकि दोबारा ऐसा न हो।

  • यदि आप बीच में फिसल भी जाएँ, तो आत्म-ग्लानी या शर्म को खुद पर हावी न होने दें। आप अपनी और से हर एक कोशिश कर रहे हैं और बाकि और कुछ आप कर सकते हैं, तो वो है, इस कोशिश को बनाए रखे।

6. अपनी सफलता का जश्न मनाएँ: जब भी आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लें, तो खुद के लिए कुछ अच्छा करे। आप को अपनी इस सफलता के लिए कोई न कोई पुरुस्कार तो मिलना ही चाहिए।

Suggestion – सलाह Leave Any Addiction Easily Hindi

  • अपने दिमाग को हमेशा ही सृजनकारी सोच और विचारों में व्यस्त रखें।
  • भले ही आप का दिन कितना भी बुरा क्यों न गुजरा हो, फिर भी हार ना मानें और ऐसा तो बिलकुल भी न सोचें, कि आप अपनी इस लत से कभी छुटकारा नहीं पा सकेंगे।
  • ऐसा कोई प्रोजेक्ट करें, जिस में आप को दिलचस्पी हो।
  • अपनी पुरानी धारणाओं को भूल जाएँ और खुली सोच रखें।
  • आप अपना दिन किस तरह से बिताने वाले हैं, उस की भी योजना बनाएँ।
  • अन्य लोगों के द्वारा दी गई सलाहों का अनुसरण करें।
  • ऐसी हर एक चीज़ से खुद को दूर रखें, जो आप को आप की लत कि याद दिलाए और इस के परिणामों के बारे में विचार करें।
  • अपने लिए लड़ना कभी न बंद करें। यह प्रक्रिया सच में बहुत कठिन लगेगी, लेकिन अंत में आप को अपना ही एक नया रूप देखने को मिलेगा।.
  • एक बात हमेशा यद् रखें, आप जो कुछ भी करते हैं, उस का असर सिर्फ आप पर अकेले नहीं होता, बल्कि और भी लोगों को प्रभावित करेगा।
  • जब भी आप को उस लत पर वापस लौटने कि इच्छा जागृत हो, तो कुछ ऐसा कर के खुद को व्यस्त कर लें, जिसे करना आप को पसंद हो।

Warning – चेतावनी Leave Any Addiction Easily Hindi

  • चीज़ों के बेहतर बनते समय ज़रा सा सावधान रहें। आप भी कुछ तरह के आदी व्यक्ति हो सकते हैं, जो सारी चीज़ें सही होने के बाबजूद भी खुद को हानि पहुँचाने लगते हैं।
  • उन सभी संकेतों को पहचानने कि कोशिश करें, जब आप को लगता है, कि आप अपने लक्ष्य के साथ में धोखा करने वाले हैं। अपने दिनभर के ऐसे समय को जानने कि कोशिश करें, जब आप को अपनी इस लत को पूरा करने कि तीव्र इच्छा हो, और फिर इस समय में खुद को व्यस्त रखने कि कोशिश करें।

Source : wikihow.com

Read Also : –

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.