फ़र्ज़ी फ़ेसबुक अकाउंट का पता कैसे लगाएँ – Know Fake Facebook Account Hindi

Know Fake Facebook Account Hindi – फ़ेसबुक के माध्यम से अरबों लोगों के बीच में एक सामाजिक नेटवर्क स्थापित हुआ है। इन में से “कुछ” लोगों के दिल में अपने साथियों के लिए कुछ ज़्यादा अच्छी भावनाएँ नहीं होती। ये सिर्फ़ और सिर्फ़ आप से आप की पहचान चुराने या फिर आप की प्रतिष्ठा को नष्ट करने के लिए आप को ढूँढते हैं। आप इस तरह के लोगों से खुद को कैसे बचाएंगे? हम यहाँ पर आप को और आप के परिवार को फ़ेसबुक पर सुरक्षित रखने के लिए कुछ तरीके बताएँगे। जानने के लिए आगे पढ़ते रहें!

Know Fake Facebook Account Hindi

फ़र्ज़ी फ़ेसबुक अकाउंट का पता कैसे लगाएँ – Know Fake Facebook Account Hindi

1. पहले तो यह जानें कि एक फ़र्ज़ी अकाउंट का पता लगाना क्यों आवश्यक है: सबसे पहले तो, कोई भी व्यक्ति जिस का एक फ़र्ज़ी अकाउंट है, वह इस के नाम के अनुसार ही एक ठग होता है। आप इन लोगों को अपने ज़ीवन में नहीं चाहते होंगे।

  • हालाँकि ये लोग खुद को आप के सामने एक दोस्त की तरह ही प्रस्तुत करते हैं या फिर आप में रूचि दिखा कर, या इन की दोस्ती का असली मकसद एक दिमागी खेल हो, या हो सकता है कि कुछ इस से भी ज़्यादा, जैसे कि आप के पैसे, सामान और आप की जायजाद।
  • ये ठगी लोग आप से आप की पहचान को चुराकर या आप से आप की मूल्यवान जानकारी को चुरा कर इस का उपयोग अन्य लोगों के साथ हेरफेर करने में कर सकते हैं।

2. अनजाने लोगों से बात ना करें: ऐसे लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार करने से बचें जिन्हें आप नहीं जानते हों और जो आप से वैध रूप से जुड़े हुए ना हों। यदि आप नहीं जान पा रहे हैं तो ऐसा करें:

  • उनसे प्रश्‍न करें: वे आप से दोस्ती क्यों करना चाहते हैं? उन्हें आप के बारे में कैसे पता चला? आप के और उन के बीच में कोई ऐसा मित्र है, जिसे आप जानते हैं? इन के नाम पर क्लिक कर के आप अपने म्यूचुयल फ्रेंड्स को देख पाएँगे। यदि आप के म्यूचुयल फ्रेंड हैं तो अपने उन फ्रेंड से संपर्क करें। और यदि नहीं हैं, तो आप को यहाँ पर रुक जाना चाहिए।

3. थोड़ी सी खोजबीन करें: कुछ और नही तो कम से कम यह थोड़ा मजेदार ही लगेगा। शायद आप का यह होने वाला “दोस्त” आप को कुछ गड़बड़ लगे। यहाँ पर कुछ चीज़ें हैं जिन के बारे में आप को पता लगाना होगा:

4. प्रोफाइल को ध्यान से देखें: इस में देखें कि कोई ग़लत स्टेट्मेंट या फिर कुछ ग़लत तो नहीं है?

  • उदाहरण के लिए, यहाँ पर कोई एक नौज़वान युवक की फोटो हो और ऐसा लिखा हो कि वह एक प्रोफेसर या सीईओ है। क्या यहाँ पर ऐसा कुछ है जो आप को विश्वास करने योग्य नही लग रहा है? यहाँ पर अपनी सोच पर विश्वास करें। आप उस व्यक्ति के द्वारा कही गई बातों के लिए उस से सबूत भी माँग सकते हैं, आख़िरकार ये आप तक पहुँचना चाह रहे है। आप को उन के सच्चे होने की जानकारी पाने का पूरा अधिकार है।

5. उन की प्रोफाइल पिक्चर को देखें: क्या ये सिर्फ़ एक ही है? क्या ये एकदम सटीक हैं? हो सकता है कि आप ने इसे पहले कभी देखा हो? एक अच्छी फोटो— हो सकता है कि इसमें नकारात्मक चिन्ह ना हो, लेकिन हो सकता है कि उन्होने इसे गूगल से ऐसा सोच कर डाला हो कि कोई भी इसे कभी नही ढूँढ पा सकेगा। इसे प्रयोग करें:

  • उनकी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें और इसे अपने डेस्कटॉप तक ले (drag) कर आएँ ।
  • गूगल क्रोम या फायरफॉक्स को खोलें और फिर Google Images पर जाएँ।
  • सर्च फील्ड पर प्रोफाइल पिक को ड्रैग एंड ड्रॉप करें: इस का विस्तार दर्शाए अनुसार होगा:
  • गूगल या तो उसी नाम का मेल (नाम आदि जानकारियों के साथ) देगा या असल फोटो के जैसे ही फोटो देगा।

6. उन के नाम को ऑनलाइन खोजें और देखें कि क्या वही जानकारी वापस मिलती है: यदि उन के समान नाम वाले और भी लोग हैं, तो इसे खोजने से कोई लाभ नहीं होगा।

  • यदि उन के समान नाम वाले और भी लोग हैं, तो कुछ और जानकारी भी डालें जैसे कि उनका स्थान, अनुमानित उम्र या फिर कोई और जानकारी जो भी आप उन की प्रोफाइल से पा सकते हैं।
  • क्या ये कहीं पर टैग हुए हैं? एक सच्चा इंसान कहीं ना कहीं पर टैग ज़रूर हुआ होगा।

7. उन के दोस्तों की जानकारी पाएँ: क्या उन के दोस्त स्थानीय हैं या फिर विश्वस्तरीय? जितने ज़्यादा स्थानीय दोस्त होंगे, उतना ज़्यादा ही वह इंसान सच्चा होगा। जितने ज़्यादा विश्वस्तरीय दोस्त और कम दोस्त होंगे उतना ही वह व्यक्ति संदेहजनक होता जाएगा।

  • स्थानीय लोगों की कमी उस व्यक्ति के झूठे होने एक फ़र्ज़ी अकाउंट होने की तरफ इशारा करता है। ऐसा अक्सर कुछ लोग कुछ नवयुवतियों को आकर्षित करने के लिए भी करते हैं। ये लोग अक्सर आप से जुड़ने के लिए “मैने आप की फोटो देखी और आप बेहद खूबसूरत हैं” कुछ इस तरह की लाइन का प्रयोग करते हैं।

8. ऐसी रिक्वेस्ट को ब्लॉक कर दें: यदि आप को किसी के बारे में कुछ अच्छा महसूस नहीं हो रहा है, तो यहाँ पर एक आसान सा समाधान है: इन की रिक्वेस्ट को स्वीकार ना करें, बल्कि इन्हें पूरी तरह से ब्लॉक कर दें।

  • उन के फ़ेसबुक नेम पर क्लिक करें और फिर उन की टाइमलाइन पर जाएँ। दाईं तरफ कवर फोटो के नीचे, Message Settings पर क्लिक करें:
  • आप इन्हें संपर्क करने से रोकने के लिए ब्लॉक भी कर सकते हैं या फिर यदि आप को ऐसा लगता है कि ये लोग ठग हैं या फिर किसी ग़ैरक़ानूनी चीज़ों में शामिल हैं तो आप फ़ेसबुक को इस बारे में सूचित कर सकते हैं।

9. “सीमाका निर्माण करें: यदि आप अपने दोस्तों के दोस्त की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेते हैं या फिर कुछ ऐसे लोग जिन की आप के जैसे ही रुचियाँ हैं, इन को भी स्वीकार कर लेते हैं, तो आप उन लोगों को खुद की ठगी के लिए आमंत्रण दे रहे हैं।

  • हालाँकि आप इस तरीके से बहुत ही अच्छे संबंध भी बना सकते हैं, हमेशा ही ऐसे इंसान की तलाश करें, जो उन लोगों के सच्चे होने के सबूत दे सकें। और यदि ऐसा करना मुमकिन नहीं है, तो फिर कुछ अज़ीब से व्यवहार के लिए तैयार रहें, जैसे कि अचानक से हर रोज़ बहुत सारे लाइक, कमेंट्स और फोटो आदि की बरसात।
  • यदि आप उस इंसान को जानते हैं, तो वे धीरे-धीरे और सभ्यतापूर्वक आप की तरफ़ व्यवहार करेंगे।
  • यदि एक या दो हफ्ते के बाद भी आप अपने इस नए मित्र के साथ सहज महसूस नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें अनफ्रेंड कर दें!

10. परस्पर होने वाले ठगी (interconnected faking) से सावधान रहें: एक समय के लिए ऐसा सोचना कि कोई भी व्यक्ति जिस के दोस्तों का एक ग्रुप है और ये सब एक दूसरे के सच्चे होने का साक्ष्य भी दे रहे हैं, तो वह व्यक्ति सच्चा ही होगा। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है!

  • यहाँ पर ऐसे बहुत सारे मामले मौजूद हैं जिन में एक ही इंसान खुद को बहुत सारे अलग-अलग लोगों की तरह समझ कर, एक साथ बहुत सारे फ़र्ज़ी अकाउंट चलाते हैं और ये सारे लोग (फ़र्ज़ी लोग) एक दूसरे के सच्चे होने का सबूत भी देते हैं और किसी सच्चे इंसान के साथ फ्रेंड बनने की कोशिश करते हैं!

11. असमानताओं को देखें और इन्हें ध्यान में रखें: यदि आप किसी झूठे लोगों की विस्तृत वेब के निशाने में हैं, तो अंत में ये उजागर होने लगते हैं। अक्सर यह ऐसे लोगों के साथ होता है, जो एक साथ बहुत सारे अकाउंट चलाते हैं और अपनी एक ही कहानी को हर जगह पर प्रस्तुत करते हैं, अंत में ऐसे लोग पकड़े ही जाते हैं।

  • यदि आप पूछे गए सवालों के जवाब में या फिर उन के द्वारा किए गए कमेंट्स में इस पर (फ़र्ज़ी होने पर) ध्यान दे पा रहे हैं, तो सतर्क हो जाएँ और भी असमानताओं पर ध्यान दें।

ये भी पढ़े 

12. यदि वह व्यक्ति कुछ भी अज़ीब सा या फिरअपनी उम्र से बाहर का का कुछबोले, तो उस पर ध्यान दें: जैसे कि, यदि कोई एक वयस्क (adult) व्यक्ति किसी किशोर (teen) व्यक्ति की तरह खुद को दर्शा रहा है, तो ये लोग समय से अलग कुछ भी बोल सकते हैं, जैसे कि किसी मजेदार वाकये के बारे में या फिर कुछ भी ऐसा जिस के बारे में किशोर व्यक्तियों को ज़्यादा जानकारी नहीं होती। या फिर वे खुद को साबित करने के लिए किसी भी विषय पर बहुत ज़्यादा बातें बताएँगे।

  • यह संदेहजनक व्यक्ति क्या-क्या बोल रहा है, उन सब बातों को ध्यान में रखें, क्योंकि हर इंसान कभी ना कभी तो कुछ अलग बोलेगा! कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता और आख़िर में वे कुछ ऐसा बोल ही देते हैं जो आप के संदेह को यकीन में बदल देता है।

14. किसी के भी साथ अपने प्यार की पुष्टि करते समय बहुत ही सावधान रहें: यदि ऐसा कोई भी व्यक्ति जो आप से बहुत दूर रहता है, जिस से आप कभी ना मिले हों और आप के साथ अपने प्यार का इज़हार करता हो, तो थोड़ा सा शक्की बन जाएँ। कभी-कभी ये फ़र्ज़ी लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उन को लोगों की भावनाओं के साथ खेलने में दिलचस्पी होती है; ऐसा भी हो सकता है कि उन्हें ऑनलाइन प्यार करने में तो विश्वास हो लेकिन ये अपनी असल पहचान को उजागर ना करना चाहते हों (या फिर ये असल ज़िंदगी में भी किसी रिश्ते में हों) और कभी तो ये इन सब के अलावा और भी बहुत जैसे कि पैसा, सेक्स या फिर ड्रग्स के लिए भी ऐसा करते हैं।

  • यदि कोई इंसान आप से अपने प्यार का इज़हार करता है और आप भी उस के बारे में सोचने लगे हैं, तो अपनी भावनाओं और मंशा से कुछ सवाल करें। क्या यह सब बहुत ही अचानक हो रहा है? अज़ीब सा है? इन सारी भावनाओं पर भरोसा करें और इस तरह के फ़र्ज़ी लोगों को अपने अकाउंट से डिलीट कर दें।
  • यदि ये आप से आप की सेक्सी फोटो देने को कहते हैं, तो तुरंत ही सचेत हो जाइए। इस तरह के फ़र्ज़ी अकाउंट के ज़रिए ही बहुत सारी अश्लील सामग्री इकट्ठी होती है।

15. ऐसे लोगों को अनफ्रेंड कर दें! यदि आप को फ़ेसबुक पर इन लोगों के साथ होने पर कोई भी शक है या फिर आप असहज हैं, तो इन्हें हटा दें। ये आप के सच्चे मित्रों या फिर परिवार के लोगों की तरह नहीं हैं और भविष्य में आप के लिए कोई समस्या भी खड़ी कर सकते हैं।

  • यदि आप को लगता है कि आप के दोस्त भी ऐसे ही किसी फ़र्ज़ी अकाउंट से जुड़े हुए हैं तो उन को भी सचेत कर दें; खुद को आप के असली दोस्त साबित करने के लिए ये लोग आप के ही दायरे में मौजूद लोगों के साथ भी मित्रता रखते हैं, यह इन की रणनीति होती है।

Suggestion – सलाह Know Fake Facebook Account Hindi

  • ज़रा सावधान रहें, आप अपने बारे में ऑनलाइन क्या बता रहे हैं और किसी भी ऐसे इंसान को जिसे आप जानते भी नहीं हैं, उसे क्या बता रहे हैं। कुछ लोगों को जब तक आप के बारे में बहुत सारी जानकारी नहीं मिल जाती तब तक ये आप की तरह बहुत ही अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं और फिर ये आप को इन जानकारियों के ज़रिए ब्लैकमेल करने लगते हैं। यदि आप इस इंसान को नहीं जानते हैं, तो फिर आप इस के साथ ऑनलाइन फ़्रेंड तो रहें लेकिन इस को अपनी कोई भी निज़ी जानकारी ना दें और सब कुछ बहुत ही सामान्य रखें।
  • कुछ और जानकारी इकट्ठी करने के लिए उन के द्वारा उन की पर्सनल वेबसाइट पर दी गई किसी भी लिंक को जाँचें।
  • एक बात ज़रूर याद रखें कि इस तरह के फ़र्ज़ी अकाउंट चलाने वाला व्यक्ति आप के आस पास भी हो सकता है। इसलिए आप की सुरक्षा के लिए यह और भी ज़रूरी है कि आप बातचीत करने के लिए लोगों को चुनने में सावधानी से काम लें।

Warning – चेतावनी Know Fake Facebook Account Hindi

  • अपने घर में मौजूद टीनेजर्स पर अपनी नज़र रखें। युवा लोग ही ऐसे फ़र्ज़ी लोगों के साथ दोस्ती करने में ज़्यादा आगे होते हैं। ये किसी भी परफ़ेक्ट व्यक्ति की तस्वीर देख कर उन से प्यार कर बैठते हैं, और वह फ़र्ज़ी इंसान इन को फसते हुए देख कर खुश होता है।

चीजें जिनकी आपको आवश्यकता होगी

  • फ़ेसबुक अकाउंट

Source : WikiHow.com

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.