जानिए फेसबुक आपसे कितना कमाता है – Janiye Facebook Apse Kitna Earn Krta hai Hindi

Janiye Facebook Apse Kitna Earn Krta hai Hindi – सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक की कमाई का ब्योरा जानना इनके यूजर्स के लिए काफी दिलचस्प होता है. इन दिनों फेसबुक भारत में दिन दुनी रात चौगनी तरक्की कर रहा है. रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के मुताबिक इस साल कंपनी के रेवेन्यू में 43 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

Janiye Facebook Apse Kitna Earn Krta hai Hindi

इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल फेसबुक ने 16 रुपये प्रति यूजर की दर से 177 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जेनेरेट किया है जबकि पिछले साल कंपनी ने 9 रुपये प्रति यूजर की दर से 123 करोड़ का रेवेन्यू जेनेरेट किया था.

अमेरिका के बाद फेसबुक के सबसे ज्यादा यूजर भारत में ही हैं और यहां से 610 रुपये प्रति यूजर की दर से फेसबुक को कमाई होती है. इसके अलावा फेसबुक नई स्कीम सर्विस के तहत लगातार पांव पसार रही है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण एक्सप्रेस वाईफाई सर्विस है जिसकी टेस्टिंग लोकल इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर शुरू की जा चुकी है. इससे सीधे तौर पर फेसबुक को फायदा होगा और जाहिर है यूजर्स में भी बढ़ोतरी होगी.

न्यू यॉर्क की मार्केट रिसर्च कंपनी ई मार्केटर के अनुमान के मुताबिक 2015 में भारत में कुल विज्ञापनों का 12.6 फीसदी डिजिटल मीडिया को दिया गया है. लेकिन 2017 में यह बढ़ कर 14.3 फीसदी हो जाएगा और 1 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लेगा. डिजिटल मीडिया में विज्ञापन बढ़ना यानी सोशल मीडिया कंपनियों को फायदा. सोशल मीडिया के नाम पर फिलहाल भारत में सबसे ज्यादा फेसबुक यूज किया जाता है, इसलिए जाहिर है अगले साल फेसबुक की कमाई का आंकड़ा और भी तेजी से बढ़ सकता है.

फेसबुक के इंडिया और साउथ एशिया हेड उमंग बेदी ने कहा है, ‘भारत फेसबुक के बढ़ते बाजार में से एक हैं और रेवेन्यू के मामले में भी कंपनी भारतीय बाजार में दुसरे मुल्कों के मुकाबले तेजी से आगे बढ़ रही है.’ आपको बता दें कि फेसबुक सैमसंग, गार्नियर, ओला, फोर्ड और ड्यूरेक्स जैसी कंपनियों के साथ मिलकर कैंपेन लाती है जिसे खासकर टार्गेटेड ऑडिएंस के लिए बनाया जाता है.

फेसबुक आपसे कितना कमाता है – Janiye Facebook Apse Kitna Earn Krta hai Hindi

Economic Times की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में फेसबुक ने 16 रूपए / यूजर की दर से 123 करोड़ रूपए का रेवेनुए जेनेरेट किया था जो कि पिछले साल की तुलना में काफी बढ़ा है, 2015 में फेसबुक ने 9 रूपए / यूजर की दर से 123 करोड़ रूपए का रेवेनुए जनेरेट किया था. इसके आलावा Registrar Of Companies की रिपोर्ट में फेसबुक के रेवेनुए में 43% की बढ़ोतरी दर्ज की गयी थी . इंडिया में फेसबुक लगभग 610 रूपए / यूजर की कमाई कर लेता है |

हम सबको पता है कि अमेरिका के बाद इंडिया में फेसबुक के सबसे ज्यादा यूजर है और फेसबुक भी इसका फायदा उठा रहा है, फेसबुक ने इंडिया में New Scheme Service की शुरुआत की थी जिसमे एक्सप्रेस WiFi Service को स्टार्ट किया था जिसका टेस्ट फेसबुक ने लोकल इन्टरनेट प्रोवाइडर्स जैसे एयरटेल आईडिया रिलायंस के साथ मिलकर किया था l यदि किसी सिम पर फेसबुक फ्री चलता है तो यूजर उसी सिम से फेसबुक चलाएंगे, फ्री फेसबुक होने के कारण नए यूजर भी बढेंगे, और अगर यूजर बढ़ेंगे तो फेसबुक की इनकम भी बढ़ेगी.

New York की रिसर्च कंपनी I Market की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 में इंडिया में टोटल Advertisement का 12.6% सोशल मीडिया को दिया है जो कि 2017 में 14.3% हो जायेगा, इससे फेसबुक को बहु फायदा है क्योंकि इंडिया में सोशल मीडिया में फेसबुक को सबसे ज्यादा यूज़ किया जाता है l इससे ये बात साफ़ हो गयी कि फेसबुक की कमाई आगे और भी तेजी से बढ़ सकती है l

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.