यूट्यूब पर व्यूज और सब्सक्राइबर कैसे बढायें – Increase YouTube Views And Subscribers Hindi

Increase YouTube Views And Subscribers Hindi – क्या आप यूट्यूब पर मशहूर होना चाहते है? आप के पास ऐसा कोई संदेश है जो आपको लगता है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे? या आप केवल लोगो को हँसाना चाहते हैं। बिना आपके लक्ष्य को जाने आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर (Subscribers) आपका चैनल देखने वालों की तथा सब्सक्राइब करने वालों की संख्या कैसी बढ़ाई जाये यह जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

Increase YouTube Views And Subscribers Hindi

Step One – नियमित रूप से वीडियो बनाते रहें Make Videos Continuously 

1. सप्ताह में कम से कम एक बार वीडियो अपलोड कीजिये: ज्यादा सब्सक्राइबर (Subscribers) बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है कि अपने सब्सक्राइबर के लिए अधिक से अधिक कंटेंट उपलब्ध करवाना। आप अपने चैनल पर जितने अधिक वीडियो पोस्ट करेंगे उतने अधिक लोग आपके चैनल की तरफ आकर्षित होंगे अतः आप के पास जितने अधिक वीडियो होंगे आपका चैनल भी उतना ही लोकप्रिय होता जायेगा।

      • ज्यादा वीडियो मतलब ज्यादा सर्च परिणाम, जो सब्सक्राइबर बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा।
      • यह भी ध्यान रहें कि हर सप्ताह बहुत अधिक संख्या में वीडियो पोस्ट करने से भी यह आपके चैनल के लिए समस्या बन सकती है और आपका चैनल देखने वाले जिस चीज को खोज रहे है उसे ढूंढने में उन्हें कठिनाई हो सकती हैं।

2. एक दिनचर्या बनायें और उसका अनुसरण करें: सप्ताह भर नियमित रूप से अपने वीडियो अपलोड करने की कोशिश करें। अगला वीडियो कब उपलब्ध होगा इसकी जानकारी अपने , फिर जब आप वीडियो जारी करेंगे तब आपके चैनल पर उनकी वापस आने की संभावना अधिक होगी।

      • जो नियमित रूप से कंटेंट बनाते है उनको सब्सक्राइब (Subscribers) करने की संभावना अधिक होती है ना कि जो चैनल एक ही समय पर बहुत ज्यादा वीडियो अपलोड करते है।

3. वीडियो में टैग का सही से इस्तेमाल करें: सुनिश्चित करें कि टैग आपके वीडियो कंटेंट से मिलान करते हैं। अगर कोई व्यक्ति किसी और चीज़ के लिए सर्च करता है और आपका वीडियो गलत टैग होने के कारण उनको मिलता है तो वो कुछ ही सेकंड में उसे देखना बंद कर देंगे और फिर उनका आपके चैनल पर वापस आने की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

      • उचित टैग आपके वीडियो को उचित सर्च परिणाम में दिखाना सुनिश्चित करते है।
      • मल्टी-टैग के साथ साथ एकल शब्दों के टैग का प्रयोग करें। लोग अक्सर वाक्यांशों के द्वारा भी सर्च करते हैं।

4. एक अच्छा शीर्षक लिखने के लिए कुछ समय बिताएं: अच्छे शीर्षक वाले वीडियो अपर्याप्त शीर्षक वाले वीडियो से सर्च में पहले उभर के सामने आते है। उदाहरण के तौर पर, अगर आप कूकीज बनाने के बारे में वीडियो बना रहे है तो एक अपर्याप्त शीर्षक होगा जैसे कि “अच्छे कूकीज बनायें” और वही वीडियो के लिए एक अच्छा शीर्षक हो सकता है जैसे “15 मिनट में स्वादिष्ट कूकीज बनाइये”।

      • दूसरा शीर्षक अधिक वर्णनात्मक है, और उसमे अधिक संकेतशब्द शामिल हैं जो सर्च इंजन में वीडियो की पहुँच बढ़ा सकता हैं।

5. अर्थपूर्ण विवरण लिखें: जब आपका वीडियो सर्च में दिखाई देता है तो विवरण की शुरुआती कुछ पंक्तियां ही सर्च में दिखाई देती है, अतः शुरुआती विवरण का इस्तेमाल दर्शकों को वीडियो के बारे में समझाने और अधिक जानकारी देने के लिए इस्तेमाल करें।

    • अपने वीडियो के विवरण में पर्याप्त संख्या के संकेतशब्दों का इस्तेमाल करना सुनिश्चित करे लेकिन ध्यान रहे कि संकेतशब्द इतने भी अधिक ना हो कि वीडियो का विवरण को पढ़ना ही मुश्किल हो जाये।

Step Two – वीडियो निर्माण की योजना बनाना Plan Video Creation 

1. एक स्क्रिप्ट लिख लें: उससे एक ऑफ-द-कफ सफल वीडियो बनाना बहुत संभव है, एक स्क्रिप्ट से आपको लगातार प्रोग्रामिंग करने में मदद मिलेगी। स्क्रिप्ट अपने वीडियो के विषय से दूर भटकने से तथा अपने दर्शकों के लिए कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी।

      • विलॉग (vlog) की स्थिति में, आप क्या बताकर आगे बढ़ना चाहते है उसकी शायद आप एक रुपरेखा बनाना चाहेंगे। कुछ अच्छे विलॉगर्स (vloggers) यही करते है और जहाँ पर वो “um” कहते है वहाँ पर फुटेज को काट देते हैं।

2. आपको जिस बारे में ज्ञान है उसी को फिल्म कीजिये: सबसे सफल वीडियो निर्माता वही करते है जो वे पसंद करते हैं। भीड़ का अनुसरण करके लोकप्रिय चलन की नकल बना कर वीडियो का निर्माण करने की कोशिश मत कीजिए। इसके बजाय आप जो बनाना चाहते है उस पर ध्यान केंद्रित करके वीडियो को अच्छा बनाने की कोशिश करें इससे आप कहीं अधिक सफल हो जायेंगे।

3. एक अच्छी शुरुआत कीजिये: प्रस्तावना आपके वीडियो का एक महत्वपूर्ण भाग है। प्रस्तावना का दर्शकों के लिए सदैव रोचक, दर्शकों का ध्यान खींचने योग्य होना चाहिए। इसके लिए आप व्यक्तिगत परिचय, ग्राफिक्स और अगले वीडियो में आने वीडियो के क्लिप्स इस्तेमाल कर सकते हैं।

      • प्रस्तावना को छोटा लेकिन प्रभावशाली बनायें: दर्शक 10 से 15 सेकंड से ज्यादा की प्रस्तावना पसंद नहीं करते। प्रस्तावना में शीर्षक, ग्राफ़िक्स इत्यादि के बाद वीडियो के मुख्य कंटेंट की शुरुआत कीजिये।

4. कंटेंट की गति बनाये रखें: दर्शकों का ध्यान बनाये रखने के लिए अपने वीडियो की गति बनाये रखना महत्वपूर्ण है। रसहीन एवम् बोरियत का अनुभव करवाने वाले विषयों पर वक्त ख़राब न करे और वीडियो को रोचक बनाये रखे।

      • एक ही वीडियो सेगमेंट में बहुत ज्यादा जानकारी डालने की कोशिश ना करें। अगर आप कोई जानकारीपूर्ण वीडियो बना रहे है तो अपने कंटेंट को अलग अलग हिस्सों में बांट दे। जिससे आपके दर्शक उन जानकारियों को आसानी से थोड़ा थोड़ा कर समझ सकेंगे।
      • दूसरे पहलू पर, वीडियो के लंबाई के अनुसार आपके पास पर्याप्त कंटेंट होना सुनिश्चित करें। यदि आप एक सेकंड के लिए भी दर्शक को बोरियत का अहसास करवाएंगे तो इसकी संभावना बढ़ जाती है कि वे आपके वीडियो को हटाकर दूसरे वीडियो को खोजना शुरू कर देंगे।
      • लंबे वीडियो में जहाँ पर वीडियो की गति कम हो जाती है वहाँ पर कुछ देर का विराम डालें। उससे आप के दर्शकों को आगे बढ़ने से पहले अब तक क्या देखा यह समझने के लिए वक्त मिलेगा।

5. एक अच्छा अंत: अपने वीडियो के अंत में सिर्फ गुड बाय कहकर कैमरा बंद न कर दें। अपने दर्शकों को आपका चैनल सब्सक्राइब करने के लिए अपील करे, उनको फेसबुक पर वीडियो शेयर करने के लिए कहे तथा वीडियो के नीचे कमेंट में उनकी प्रतिक्रिया मांगे। इससे आपको अधिक सब्सक्राइबर पाने का तथा उनसे बातचीत बढ़ाने का मौका मिलेगा।

    • अपने वीडियो के अंदर सब्सक्रिप्शन बटन डालने के लिए एनोटेशन (annotation) का उपयोग करें। इसका ध्यान रखें कि वो दर्शकों को वीडियो देखने में बाधा न बने और सिर्फ वीडियो के अंत में ही दिखाई दें।

Step Three – वीडियो क्लिप बनाना Make Video Clip

1. अपने वीडियो को संपादित करें: कुछ बुनियादी संपादन भी आपके वीडियो को अन्य हजारों यूट्यूब वीडियो से कुछ अलग दिखाने में मदद करता हैं। संपादन करते वक्त मिलने वाले गलत या बुरे कंटेंट को वीडियो हटा दें।

      • वीडियो संपादन के बुनियादी गुर सीखने के लिए कुछ समय बिताइये। बाजार में वीडियो संपादन करने वाले बहुत से प्रोग्राम मुफ्त में उपलब्ध है, और बहुत से कैमकॉर्डर भी वीडियो संपादन प्रोग्राम के साथ पैकेज में आते है।

2. पहचान बनायें: अगर आप एक सामान्य संकल्पना जैसे कि कैसे करें, समीक्षा इत्यादि पर वीडियो की एक शृंखला बना रहे हो तो अपने वीडियो के लिए एक समान इफ़ेक्ट बनाइये जो सारे वीडियो में डाले जा सके। वो आपके वीडियो को एक जैसा दिखने में मदद करेगा और आपके दर्शकों के सामने आपके वीडियो को पेशेवर दिखायेगा।

      • वीडियो में डाले गए इफ़ेक्ट वीडियो के ब्रांडिंग पर बड़ा प्रभाव डालते हैं। आपका ब्रांड आपके यूट्यूब चैनल के सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है। अतः वीडियो को बेहतरीन बनाने की कोशिश करें।

3. अपने कैमरे पर पर कार्य करने का लगातार अभ्यास करें: कैमेरा से वीडियो बनाने के लिए विभिन्न कोणों पर बार बार अभ्यास करते रहें। अपने कैमरे की सारी खूबियों को अच्छी तरह जान लेने से बेहतरीन परिणाम मिलते हैं। स्मूथ कैमरा आपके सब्सक्राइबर बनाये रखने में आपको शानदार परिणाम देगा।

    • बिना किसी अत्यंत विशेष जरूरत के कैमेरा को अपनी जगह से हिलाने से परहेज करें। उदाहरण के तौर पर अगर आप कैमरा में बोल रहे है और किसी चीज पर ज़ूम (zoom) करना चाहते हैं तो वहां तक कैमरा घुमाने के दृश्य को फिल्माने की बजाय कैमेरा को रोक कर ज़ूम करने के बाद उसे पुनः शुरू कर दें ताकि दर्शक कैमरे की कोई हलचल महसूस ना करें।
    • परिवार की कोई सदस्य से या किसी दोस्त की मदद ले। यदि कोई समर्पित कैमरा ऑपरेटर आपके साथ है तो आप कैमरे के सामने अधिक खूबसूरती से काम कर सकते है। अगर आपके साथ पूरा समूह है तो एक सिर्फ वेबकैम से ही आप शानदार वीडियो बना सकते हैं और इससे आपके इस वीडियो बनाने का कार्य काफी पेशेवर नजर आएगा।

Step Four – अपना चैनल बनाना Make Your Channel

1. अपने चैनल के कंटेंट के विषय को लेकर नियमित रहें: अपने चैनल पर अपलोड किया गया कंटेंट आप के चैनल के विषय के साथ सुसंगत बनाए रखें। उदाहरण के तौर पर अगर आपके वीडियो शुरुआत में फिल्मों की समीक्षा पर आधारित थे और अचानक से आपने वहाँ खाने की रेसिपी के वीडियो अपलोड करना शुरू कर देते हैं, ऐसा कदापि ना करें। इससे आप अपने चैनल के सब्सक्राइबर खो देंगे क्योंकि आप उनकी उम्मीदों के मुताबिक वीडियो उपलब्ध नहीं करवा रहे हैं।

      • अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग चैनल बनायें। इससे आप अपने चैनल एक दूसरे से लिंक कर सकते हैं और आपका कंटेंट भी अलग अलग रहेगा और इससे आपके दर्शक भी भ्रमित नहीं होंगे।

2. अपने सब्सक्राइबर के साथ जुड़े रहने की कोशिश करें: यदि आप टिप्पणियों का सह-आभार जवाब देते है तो यह आपके चैनल को एक अच्छा समुदाय बनाने में मदद करेगा।

      • आपके चैनल का परिनियमन (moderate) करना सुनिश्चित करें, टिप्पणियों से उन बुरे संदेशो को समय समय पर हटाते रहे जो दूसरों को परेशान अथवा विचलित कर सकते हैं। इससे आपका चैनल मैत्रीपूर्ण और लोकप्रिय बना रहेगा
    • ChampCash क्या है और कैसे काम करता है – What is ChampCash Full Guide Hindi

3. दूसरे चैनल सब्सक्राइब करें: आप जिन चीजों में दिलचस्पी रखते है वह चीजें शेयर करने वाले चैनल को सब्सक्राइब करें। उन चैनल पर विचारशील और अच्छी टिप्पणी लिखें, इससे यह होगा कि उस चैनल के सब्सक्राइबर भी आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे। यूट्यूब एक समुदाय है और उनसे बातचीत करना आपके वीडियो अपलोड करने से ज्यादा प्रभावी रूप से आपके सब्सक्राइबर बढ़ाने में मदद करेगा।

      • उचित वीडियो को दूसरों के वीडियो के साथ अपलोड करें, लेकिन अपने वीडियो को अन्य चैनलो पर स्पैमिंग ना करें। उससे आपको इग्नोर या ब्लॉक किया जा सकता है और आपके सब्सक्राइबर बढ़ने की संभावना कम हो सकती है। अन्य चैनल का सम्मान करें और देखिए आपका चैनल कितनी तेजी से मशहूर होता जायेगा।

4. चैनल का विज्ञापन करें: फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्क का आपके चैनल के विज्ञापन के लिए इस्तेमाल करें। जब नया वीडियो अपलोड करते है तो उस समय आपके दोस्तों तथा अनुसरण करने वालों को इसकी जानकारी दें।

    • अगर आपका कोई ब्लॉग है तो अपने यूट्यूब चैनल के लिंक को उसके साथ जोड़ें और इससे आपके ब्लॉग पढ़ने वाले लोग आपके वीडियो का कंटेंट आसानी से ढूंढ सकते हैं। उसके लिए आप नीचे दिया गए कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ सिक्योरिटी कारणों से आप इसको कॉपी नहीं कर सकते इस लिए नीचे दिए गए लिंक से नोटपैड फाइल डाउनलोड करके यूज़ करे  : Download this code here
      <script src=”https://apis.google.com/js/plusone.js”></script>
      <div class=”gytsubscribe” datachannel=” Your Channel Name Here”>
      </div> 

Suggestion – सलाह Increase YouTube Views And Subscribers Hindi

  • यदि आपके वीडियो चैनल का मुख्य विषय राजनीतिक या धार्मिक नहीं है तो बेहतर रहेगा कि आप उसपर अपना रुख प्रकट करना नहीं करें। ऐसा करना आपके चैनल के लिए नफरत भरी टिप्पणियों का कारण बन सकता है।
  • बुरी टिप्पणी पर ध्यान न दे। यूट्यूब पर बहुत से लोग अपरिपक्व तथा क्षुद्र होते हैं, उन टिप्पणियों को हटा दें और आगे बढ़े।
  • लगातार कार्य करते रहें! बहुत सारे फॉलोअर पाने के लिए समय और समर्पण की जरूरत होती है।
  • अद्वितीय बने रहें। यूट्यूब पर बहुत से लोग अपने चैनल बनाते हैं और उसमे कुछ कभी भी लोगों की नजर में आने में सफल नहीं हो पाते हैं। आप सबसे हटकर कुछ अलग कीजिये जैसे कि नाम, आवाज या ऐसा कुछ जो सिर्फ आप कर सकते हो या आप के ही पास हैं। अगर आपने जो किया है उससे लोग प्रेरित हो जाते हैं तो उससे आपका चैनल बहुत ही कम समय में लोकप्रिय हो जायेगा।
  • दूसरे चैनल की बुराई ना करें इससे उस चैनल के प्रशंसक आपके वीडियो के बारे में बुराई कर सकते हैं और अन्य लोगो को भी ऐसा करने के लिए कह सकते हैं।
  • ऐसे वादे नहीं करें जिन्हें आप पूरा नहीं कर सकते। जैसे की सब्सक्राइब के बदले सब्सक्राइब‘ (जिसमे आप किसी को सब्सक्राइब करते हो और बदले में वो आपको भी सब्सक्राइब करते हैं) इसमें बहुत ज्यादा मेहनत और समय लगता है और बहुत सारे यूट्यूब उपयोगकर्ता इस सिस्टम के खिलाफ है। हालांकि इसके बजाय वीडियो के अंत में आप लोगों को टिप्पणी, लाइक, या सब्सक्राइब करने के लिए याद दिला सकते हैं जो बेहतर तरीका हैं।
  • थंबनेल (Thumbnail) दर्शक बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। पहले से इस्तेमाल हो रहे थंबनेल (Thumbnail) के बजाय थंबनेल का इस्तेमाल करें।
  • जहां भी ज़रूरत हो वहां उपयुक्त व्यक्ति अथवा प्रतिष्ठान का संदर्भ देना सुनिश्चित करें (इससे कॉपीराइट के कारणों के चलते वीडियो हटाना नहीं पड़ेगा) और आपने जहां से संदर्भ लिया है वहाँ का लिंक वीडियो के विवरण में लिखना निश्चित करें।
  • हर दूसरे दिन वीडियो बनाने की कोशिश करें अगर आप सप्ताह में एक बार वीडियो अपलोड करते है तो यह आपके और सब्सक्राइबर के बीच मजबूत संबंध स्थापित करने में मदद करेगा।
  • गलत भाषा के कारण लोग आपको देखना बंद कर सकते हैं इसलिए गलत भाषा का उपयोग करने से परहेज करें। अच्छी और शुद्ध भाषा आपको एक अच्छा दर्शक वर्ग दिलाने में मदद कर सकती है।
  • आपके स्कूल तथा परिवार के सभी सदस्यों को आपके चैनल के बारे में बताएं उनको सब्सक्राइब करने तथा आपको समर्थन देने के लिए कहें।
  • आपके लिए अतिरिक्त सुझावों में से एक है कि विज्ञापन में निवेश करें। संबंधित वीडियो की लिस्ट के ऊपर (पृष्ठ के दायीं ओर) यूट्यूब विशेष विडियोजदिखाए जाते है, आप कुछ रूपये खर्च कर अपने विडियोज को उस सूची में शामिल कर सकते हैं।
  • बहुत सारे सब्सक्राइबर पाने का आखिरी रास्ता है नेम वेस्टर्स (name wasters)’ पर सब्सक्राइब करना। इसके लिए आप youtube.com के बाद स्लैश डालकर कोई रैंडम शब्द जैसे कि “चीज़”, “अचार (pickle)”, या “गन (gun)” टाइप करने के बाद आप इन वेस्टर्स (waster)’ पर जा सकते हैं। ऐसे यूजर के पास यूट्यूब का अच्छा ट्रैफिक होता है, अगर सब कुछ सही से किया जाये तो आपको उससे लाभ मिल सकता है।
  • सुनिश्चित करे कि वीडियो बनाते वक्त आपका मूड अच्छा हैं। यदि आपका व्यक्तित्व अच्छा हो और आप खुशी से काम कर रहे है तो लोग आपको देखना पसंद करेंगे क्योंकि आप अपने काम को रूचि के साथ कर रहे हैं।
  • आपको जो पसंद है उस बात का वीडियो बनाएं ताकि आप अपनी प्रेरणा को बनाये रख सकें।

Warning – चेतावनी Increase YouTube Views And Subscribers Hindi

  • कभी कभी लोग केवल अपनी असभ्यता दिखाने के लिए असभ्य और बेहूदा टिप्पणियां करते हैं। उनको नजरअंदाज करे, अगर आप उनको उत्तर देंगे तो यह उनके लिए उकसावे का कार्य करेगा।
  • कुछ लोगों को आपके वीडियो के कुछ पहलू अच्छे नहीं लग सकते और वो उसके बारे में बुरी टिप्पणियां दे सकते हैं। उसे व्यक्तिगत रूप से ना ले, और बस अपने वीडियो पर ध्यान देकर उन भागो को सुधारने का प्रयास करें।

Source : WikiHow.com

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.