चेक पर सिग्नेचर कैसे करे – How to Sign Cheque in Hindi

How to Sign Cheque in Hindi – एक थर्ड पार्टी चेक व्यक्तिगत या व्यवसायिक चेक होता है जिसे किसी अन्य व्यक्ति को भुगतान के रूप में हस्ताक्षर करके दिया जाता है। अमेरिका में वित्तीय संस्थान थर्ड पार्टी चेक्स को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं हैं और अब कई बैंकों की उन्हें स्वीकार करने की संभावना अतीत की तुलना में काफ़ी कम है। परन्तु, अगर आप ऐसी स्थिति में हों जहाँ पर एक थर्ड पार्टी चेक पर हस्ताक्षर करना ही आप का सबसे अच्छा विकल्प हो, तो प्रक्रिया की सर्वोत्तम प्रथाओं को पहले से जानना आपकी सफलता के अवसरों को सुधारेगा।

How to Sign Cheque in Hindi

#1st – हस्ताक्षर करने से पहले योजना बनाना – Planning Before Signing 

#1. अपने विकल्पों पर विचार करें: भारत में बैंकिंग और पहचान सुरक्षा नियमों के बढ़ने की वजह से, आपको ऐसा बैंक ढूंढने में कठिनाई होगी जो एक थर्ड पार्टी चेक को स्वीकार करेगा।

  • यदि आपके पास बैंक में खाता है और आप अपने को लिखा गया चेक जमा या नकद करवा सकते हैं, लगभग निश्चित रूप से यह करना आपके लिए आसान रहेगा, तो आप थर्ड पार्टी को अपना खुद का चेक लिखें (या नकद दे दें)।
  • एक चेक पर हस्ताक्षर करना ज़्यादा सुविधाजनक होगा ऐसा लग सकता है (कहने के लिए, बिचोलिए को हटा देना), लेकिन अब ऐसा होने की संभावना नहीं है।
  • यदि आप किसी अन्य सुविधाजनक विकल्प को ढूंढ रहे हैं तो अपनी थर्ड पार्टी को इलेक्ट्रॉनिक ट्रान्सफर से धन देने की सुविधा की ओर देखें, अपने मौजूदा बैंक खातों या पेपैल जैसी सेवा के माध्यम से।
  • यदि आपके पास: 1) आपको लिखा गया एक चेक है; 2) एक बैंक खाता नहीं है; और 3) आपको किसी थर्ड पार्टी को आपको लिखे गए चेक की राशि का भुगतान करने की जरूरत है, यह एकलौता वास्तविक परिदृश्य है जिसमें आप एक चेक पर हस्ताक्षर करने का प्रयास करना चाहेंगे। इस परिदृश्य में अन्य विकल्पों के लिए इस लेख के भाग तीन को देखें।

#2. पुष्टि कर लें कि जिस व्यक्ति के नाम आप चेक देना चाहते हैं, थर्ड पार्टी, वह हस्ताक्षरित चेक स्वीकार कर लेंगे

  • व्यक्ति से पूछें कि क्या उसने अपने बैंक में थर्ड पार्टी चेक कभी पहले इस्तेमाल किया है। यह आपकी सफलता की संभावनाओं को सुधार देगा, क्योंकि ऐसा कोई कानून नहीं है जिससे बैंक थर्ड पार्टी चेक स्वीकार करने के लिए बाध्य हों।

#3. पुष्टि कर लें कि थर्ड पार्टी का बैंक ऐसे चेक स्वीकारता है और बैंक की विशेष प्रक्रियाओं को जान लें:

यदि आप व्यक्ति से तुरंत संपर्क नहीं कर सकते लेकिन उसकी बैंक शाखा के बारे में जानते हैं, तो आप बैंक के ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करके इस तरह के विशेष अनुमोदान के बारे में पता कर सकते हैं।

  • पूछ लें अगर बैंक को किसी विशेष प्रक्रियाओं की आवश्यकता है थर्ड पार्टी चेक को स्वीकार करने के लिए। कुछ बैंकों ने इस तरह की प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए अपने ही नियम अभिनीत करे हैं, जैसे दोनों दलों का बैंक में खाता होना ताकि उनमें धनराशि ट्रान्सफर की जा सके।

#4. थर्ड पार्टी के साथ उनके बैंक में व्यक्तिगत रूप में जाने के लिए तैयार रहें: 

बैंक को हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया को व्यक्तिगत रूप में पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है और इससे बिना किसी शक के आपकी सफलता की संभावनाओं में सुधार आएगा।

  • उचित पहचान पत्र लाएँ, ख़ासकर तब जब यह आपका बैंक नहीं है।

#2nd -चेक पर हस्ताक्षर करना – Cheque Signing

#1. चेक के पीछे हमेशा की तरह हस्ताक्षर करें, बस अपने हस्ताक्षर को अनुमोदान क्षेत्र के ऊपरी भाग में रखें: यदि तीन पंक्तियाँ हैं, तो शीर्ष पंक्ति पर हस्ताक्षर करें। यह एक तेजतर्रार “जॉन हैनकॉक” हस्ताक्षर का समय नहीं है, क्योंकि आपको प्रक्रिया पूरी करने के लिए पूरी जगह चाहिए होगी।

#2. अनुमोदान क्षेत्र के मध्य भाग (या दूसरी पंक्ति ) मेंपे टू ऑर्डर ऑफऔर थर्ड पार्टी का नाम लिखें: यदि जगह की कमी हो, तो आप “एफबीओ” ( फॉर द बेनेफिट ऑफ) का इस्तेमाल करके देख सकते हैं लेकिन आप पहले बैंक से पता कर लें।

  • साफ़ लिखें, विशेष रूप से थर्ड पार्टी का नाम। वर्तनी की जाँच कर लें।

#3. जब तक चेक जमा या कैश हो जाए तब तक थर्ड पार्टी से उस पर हस्ताक्षर करवाएँ: थर्ड पार्टी (तसदीक़) से चेक पर अनुमोदान क्षेत्र के निचले हिस्से (या तीसरी पंक्ति) में हस्ताक्षर करवाएँ। अगर वह मौजूद नहीं है, तो जहाँ उन्हें हस्ताक्षर करना चाहिए वहाँ एक “X” लगा दें और/या चेक पर एक दोस्ताना अनुस्मारक नोट लगा दें।

#4. तसदीक़ को उसके बैंक में चेक जमा करने के लिए दे दें: जब तक बैंक थर्ड पार्टी चेक स्वीकार करता है, तब तक जमा करने की प्रक्रिया व्यक्ति को प्रत्यक्ष रूप से लिखे गए चेक की तरह होनी चाहिए।

#3rd – विकल्पों को खोजें – Search options

How to Sign Cheque in Hindi

#1. बैंक में खाता खोलें, चेक जमा करें, फिर थर्ड पार्टी का भुगतान करें: जैसा कि हम देख चुके हैं, आप चेक पर हस्ताक्षर करने की संभावना पर केवल इसलिए विचार कर रहे हैं क्योंकिि आपके पास बैंक में खाता नहीं है। यदि आपके लिए एक खाता खोलना संभव है, तो ऐसा करें क्योंकि यह इस स्थिति (और संभावतह अन्य) को आसान बना देगा।

  • एक अमेरिकी बैंक में एक चेकिंग खाता खोलने के लिए, आप आमतौर पर 18 या उससे अधिक होने चाहिएँ; मूलभूत जानकारी जैसे पूरा नाम, पता, संपर्क जानकारी (फोन/ईमेल) और सामाजिक सुरक्षा संख्या प्रदान करें; और सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र दिखाएँ।
  • आपको अपने स्थानीय बैंकों में से एक में नि:शुल्क चेंकिंग खाता मिल जाएगा। ऑनलाइन बैंकों में देखें जहाँ नि:शुल्क चेंकिंग खाते अधिक विशिष्ट होते हैं।

#2. मूल चेक लेखक को चेक असार करने को और नया चेक लिखने को कहें: यह निश्चित रूप से, किसी बढ़ी कम्पनी के भेजे गए रिबेट चेक की तुलना में आपकी चाची एडना के साथ ज़्यादा काम करेगा।

#3. मूल चेक लेखक से अपने नाम के बाद चेक (और आपके लिए लिखे भविष्य चेक) परया वाहकजोड़ने के लिए जड़ने के लिए कहें: प्राप्त कर्ता के नाम के बाद “या वाहक” लिखे गए चेक प्रस्तुत करने वाले व्यक्ति के द्वारा जमा या कैश किए जा सकते हैं (आम तौर पर, बैंक की नीतियों पर निर्भर करता है।

  • वित्तीय संस्था की नीतियों पर निर्भर करते हुए, ख़ास तौर पर अगर चेक एक बड़ी राशि के लिए है, थर्ड पार्टी को चेक जमा या कैश कराते हुए पहचान प्रमाण पेश करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • चेक जिसपे “नकद या वाहक” या बस “वाहक” लिखा होगा एक ही तरह से काम करेंगे।

#4. एक चेककैशिंग सेवा का उपयोग करें: आप इस सेवा के बदले में एक शुल्क का भुगतान करेंगे, पर अपनी थर्ड पार्टी का भुगतान करने के लिए नकदी के साथ बाहर निकलेंगे।

  • चेक-कैशिंग शुल्क आम तौर पर चेक राशि के 1% और 12% के बीच होता है, तो सबसे अच्छे सौदे के लिए आसपास खरीदारी करना लाभदायक हो सकता है। कुछ राष्ट्रीय विक्रेता, वॉल-मार्ट सहित, इस सेवा को प्रदान करते हैं।
  • आपको चेक कैश करने के लिए एक फोटो पहचान पत्र की आवश्यकता होगी।

Suggestion – सलाह

  • आपके पास अपने बैंक खाते में चेक की प्राप्ति का सबूत नहीं होगा। क्योंकि चेक मूल रूप से आपको लिखा गया था, आप चेक पर हस्ताक्षर करने से पहले प्राप्ति के सबूत के तौर पर इसको कॉपी करना चाहेंगे।

Warning – चेतावनी

  • थर्ड पार्टी चेक विभिन्न प्रकार के घोटालों के लिए एक लक्ष्य हो सकते हैं, इसलिए थर्ड पार्टी चेक पर हस्ताक्षर करनेे में उन्हीं के साथ सहभागी बनें जिन्हें आप जानते हैं और जिन पर आप विशवास करते हैं।

Source : WikiHow

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.