How to Make Resume in Microsoft Word – By Mehrose

How to Make Resume in Microsoft Word : रिज्यूमे के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन कई लोगो को रिज्यूमे बनाना नहीं आता। तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की एक रिज्यूमे कैसे बनाये। साथ ही नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके आप मेरा बनाया हुआ रिज्यूमे डाउनलोड कर सकते है जिसमे बस आपको अपनी डिटेल्स डालनी ही और रिज्यूमे तैयार हो जायेगा।

How to Make Resume in Microsoft Word

Resume Paper पर एक छोटा सा Intro होता है जिसमे Interview देने वाले की Qualification और Skills के बारे में लिखा होता है जिससे Interview लेने वाले को पता चलता है की आप Interview देने योग्य हो या नही. एक अच्छा Resume Interview लेने वाले पर अच्छा Impression डालता है.

CV Resume बनाना बहुत ही आसान है आप अपना Resume कंप्यूटर या मोबाइल में आसानी से बना सकते है एक अच्छा Resume Interview लेने वाले पर अच्छा प्रभाव डालता है ऐसे कई Candidate है जो ख़राब Resume के कारण Reject हो जाते है, अगर आप कंप्यूटर पर Resume बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके कंप्यूटर में MS Word होना चाहिए.

सबसे पहले हम अपना MS Word Open करेंगे और Blank Document को लेंगे:

  • Personal Detail : Personal Detail में Name, Father Name, Mother Name, Address, आदि Information देनी चाहिए।
  • Contact Detail : Contact Detail में अपना Mobile Number, Email Address आदि देनी होती है।
  • Objective : Objective के Section में आप अपने काम को कितना Seriously करोगे उसके बारे में बताना होता है मतलब अगर आपको Job मिल जाती है तो आप Company के लिए क्या कर सकते है उसके बारे में 3 से 4 Line में बताए।
  • Education Qualification : इसमे आपको अपनी Qualification के बारे में बताना होता है की आपने कहाँ तक पढ़ाई की है, कौन से Subject से की है, आपके Percentage क्या थे, College कौन सा था, और Passing Year क्या था आदि Detail होनी चाहिए और आपको अपनी Qualification और Degree की Details Simple और Clear तरीके से इस Section में लिखे।
  • Skills : इस Section में आपको अपने Special Skills और Positive Attitude के बारे में 3 से 4 Point में बताना होता है For Example – जैसे आपका Communication Skill अच्छा है और आप अपने काम को करने में Punctual है आदि Skill के बारे में डाले जिससे Interview लेने वाले को आपकी Activeness दिखे।
  • Work Experience : अगर आप Fresher है तो अलग बात है लेकिन अगर आपने कहीं Job किया है तो आपको अपने Previous Job Experience के बारे में ज़रुर बताना चाहिए क्योंकि ज्यादातर Company आपके Job Experience Profile अच्छी होने पर Job देने में Interest रखती है।
  • Hobbies : इसमे आपको अपनी मनपसंद Hobbies के बारे में ज़रुर लिखना चाहिए जैसे- Cricket खेलना, Books पढना, Travelling करना आदि के बारे में लिखना चाहिए।
  • Languages : इसमे आप कौन सी भाषा जानते है इसके बारे में लिखना चाहिए जैसे- अगर आप Hindi भाषा जानते है तो Hindi लिखे या अगर कोई और भाषा भी जानते है तो वह लिखे।

Mehrose Resume

कंप्यूटर पर आपको रिज्यूमे बनाने में टाइम खराब करने की ज़रूरत नहीं है, यहाँ में एक बना बनाया रिज्यूमे दे रहा हूँ जिसमे बस आप अपनी डिटेल्स एडिट करके इस्तेमाल कर सकते है। ये एक प्रोफेशनल रिज्यूमे फॉर्मेट है जो आपको कहीं नहीं मिलेगा। आप यहाँ से इसको डाउनलोड करे और अपने कंप्यूटर MS Word में ओपन करे और एडिटिंग करे।

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.