Himsagar Express Explained in Hindi – By Mehrose

Himsagar Express Explained in Hindi  – भारत में सबसे पहले 16 अप्रैल 1853  को मुंबई से ठाणे के बीच रेलगाड़ी चली। इस 35 किमी के सफर का जोरदार शुभारंभ किया गया था। भाप के इंजन के साथ 14 डिब्बों की रेलगाड़ी मुंबई से ठाणे के बीच रवाना हुई थी।

भारतीय रेलवे का नेटवर्क दुनिया में अमेरिका, रूस और चीन के बाद चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है। भारतीय रेलवे का नेटवर्क 115,000 किमी लंबा है। 12,617 trains  इस नेटवर्क पर दौड़ती हैं। इस नेटवर्क पर 7,172 से ज्यादा स्टेशन हैं। करीब 23 million  लोग रोज रेल‍गाड़ियों के माध्यम से इधर से उधर आते-जाते हैं।

Himsagar Express Explained in Hindi

Himsagar Express Explained in Hindi – भारत में जो 12,617 trains  चलती है उनमे से एकमात्र ऐसी रेलगाड़ी है जो भारत के 12 राज्यों से होकर गुज़रती है. जिसका नाम है हिमसागर एक्सप्रेस. इस ट्रेन से आप भारत के ज़्यादातर हिस्से को देख सकते है. ये ट्रेन साउथ में तमिलनाडु राज्य के कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन से चलकर जम्मू कश्मीर राज्य के श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन तक जाती है. हिमसागर एक्सप्रेस का नंबर 16317 और 16318 है. ये 1980 में शुरू की गयी थी. इस ट्रेन को दक्षिणी रेलवे क्षेत्र के द्वारा चलाया जा रहा है. हिमसागर एक्सप्रेस को कन्याकुमारी से कश्मीर तक पहुंचने के लिए चार दिन का लंबा सफर तय करना पड़ता है इस बीच ये 73 स्टेशन से होकर जाती है। इस यात्रा के दौरान यह ट्रेन हर रोज औसतन 1000 किलोमीटर का सफर तय करती है। यह ट्रेन काफी खुबसूरत व्यूज, छवि, भाषा, लोग और खान-पान का अनुभव कराती है।

सफर को पूरा करने में करीबन 72 घंटे लगते है ये ट्रेन जम्मू कश्मीर राज्य के वैष्णो देवी कटरा स्टेशन से शुरू होकर तमिलनाडु राज्य के कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन में जाकर समाप्त हो जाती है इसमें ये ट्रेन भारत के 12 राज्यों से होकर गुजरती है।

  1. जम्मू कश्मीर
  2. पंजाब
  3. हरयाणा
  4. दिल्ली
  5. उत्तर प्रदेश
  6. राजस्थान
  7. मध्यप्रदेश
  8. महाराष्ट्र
  9. तेलंगाना
  10. आंध्रप्रदेश
  11. केरला
  12. तमिनाडु

हिमसागर एक्सप्रेस में कुल 19 डिब्बे है जिसमे से 3 ac कोच, 10 स्लीपर कोच, 3 जनरल कोच, 2 लगेज़ कोच और 1 पेंट्री कोच है. ये एक वीकली ट्रेन है जो कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन से हर फ्राइडे को दोपहर के 2:15 से चालू होती है और मंडे को दोपहर के 3:20 पर कटरा स्टेशन पर पहुंचती है. और कटरा स्टेशन से मंडे रात 9:55 पर चालू होती है और थर्सडे को रात के 9:30 पर कन्याकुमारी स्टेशन पहुंचती है.

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.