पेट्रोल पंप पर फ्री सुविधाएँ – Free Felicities on Petrol Pump in Hindi

Free Felicities on Petrol Pump in Hindi – लोगों को पेट्रोल पंप पर कुछ Facilities बिल्कुल फ्री मिलती हैं। अगर इनमे से कोई Facility आपको नहीं मिल रही तो आप complain कर सकते हैं, अगर आपकी complain सही पाई गई तो पेट्रोल पंप का लाइसेंस तक कैंसिल हो सकता है।

Free Felicities on Petrol Pump in Hindi

#1.हवा भरना: सभी पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा देना mandatory है। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को अपने पंप पर हवा भरने वाली इलेक्ट्रोनिक मशीन और गाड़ियों में हवा भरने वाले वाले पर्सन को Appoint करना भी जरूरी है। और इस सर्विस के लिए पेट्रोल पंप का मालिक या फिर designated person आपसे पैसा नहीं मांग सकते हैं। यह सुविधा फ्री में लोगों को दी जाएगी। अगर कोई पंप इसके लिए पैसे मांगता है तो फिर उसके खिलाफ related तेल कंपनी को शिकायत की जा सकती है।

#2.फर्स्ट एड बॉक्स: हर पेट्रोल पंप पर एक फर्स्ट एड बॉक्स की फेसिलिटी होनी चाहिए, ताकि आम जनता जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सके। इस बॉक्स में जीवनक्षक दवाएं (Life saving medicine) और मरहम-पट्टी होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी दवाइयों पर एक्सपायरी डेट भी लिखी होनी चाहिए। इस बॉक्स में दवाएं पुरानी नहीं होनी चाहिए। अगर पेट्रोल पंप आपकी मांग पर फर्स्ट एड बॉक्स देने से मना कर दे तो आप इसकी लिखित शिकायत कर सकते हैं।

#3.पीने के लिए शुद्ध पानी: पेट्रोल पंप डीलर को अपने पेट्रोल पंप पर आम लोगों की सुविधा के लिए फ्री में पीने के पानी की सुविधा देनी होगी। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को आरओ मशीन, वॉटर कूलर और पानी का कनेक्शन खुद से लगवाना होगा। अगर किसी पंप पर पीने के पानी की सुविधा न मिलें तो इसके लिए भी तेल मार्केटिंग कंपनी से आप शिकायत कर सकते हैं।

#4.फोन कॉल की सुविधा: अगर आप रास्ते में किसी परेशानी में फंस जाएं और मोबाइल फोन की सुविधा न हो, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर के किसी एक नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारी या फिर मैनेजर आपसे मना नहीं कर सकता है। यह सुविधा भी पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है।

#5.वॉशरूम की सुविधा: पेट्रोल पंप पर साफ सुथरे वॉशरूम की सुविधा लोगों को मिलती है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको कोई नहीं रोक सकता है। अगर पेट्रोल पंप पर गंदे और टूटे वॉशरूम हैं, तो इसकी शिकायत आप तेल कंपनी से कर सकते हैं।

#6.शिकायत बॉक्स या रजिस्टर: पेट्रोल पंप की सुविधाओं से आप satisfied नहीं है तो आप शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप पर शिकायत बॉक्स या शिकायत रजिस्टर होना चाहिए।

#7.पेट्रोल की कीमतें: लोगों को पेट्रोल की कीमतें जानने का अधिकार है। इसलिए पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बड़े-बड़े अक्षरों में लिखी होनी चाहिएं।

#8.फायर उपकरण (Fire safety devices): पेट्रोल पंप पर अगर आग लग जाए तो बचाव करने के लिए फायर फाइटिंग इंस्ट्रूमेंटस और रेत से भरी बाल्टियां होनी चाहिएं।

#9.बिल: पेट्रोल भरवाने के बाद बिल मांगना आप लोगों का अधिकार है। अगर आप किसी धोखे का शिकार हो जाएं तो बिल होने पर शिकायत कर सकते हैं।

#10.मात्रा और क्वालिटी की जांच: Quantity and quality check पेट्रोल पंप पर तेल की सही Quantity मापने के लिए 5 लीटर का मापक होना अनिवार्य है। पेट्रोल और डीजल की क्वालिटी जांचने का अधिकार भी लोगों को है।

#शिकायत कहाँ करे?: अगर आपको पेट्रोल पम्प पर अपने अधिकार नहीं मिलते हैं, तो आप केंद्रीय लोक शिकायत और निगरानी प्रणाली के पास जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप वेबसाइट http://pgportal.gov.in/ पर जाकर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। या फिर जिस company का वोह पेट्रोल पंप है आप उस company से भी complain कर सकते है जैसे अगर भारत पेट्रोलियम का पेट्रोल पंप है तो आप 1800224344 टोल फ्री नंबर पर complain करे इसी तरह सभी पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट पर complain करने का आप्शन मौजूद है आप सीधे ऑनलाइन complain कर सकते है.

Read Also:-

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.