दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलु उपाय – Danto ka Pilapan Dur Kaise Kare

Danto ka Pilapan Dur Kaise Kare – खिलखिलाती मुस्कान आपकी पर्सनैल्टी को और भी बढ़ा देती है, लेकिन यदि आपके दांत पीले हो तो इसके कारण आपको शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है, दांतो की अच्छे से साफ़ सफाई का न करने के कारण आपको दांतो के पीलेपन का सामना करना पड़ता है, साथ ही पानी में मौजूद केमिकल्स, तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट का अधिक सेवन करने वाले व्यक्ति भी इस समस्या से परेशान होते है, और इससे बचने के लिए आज कल मार्किट में आपको बहुत से प्रोडक्ट्स भी मिल जाते है,

Danto ka Pilapan Dur Kaise Kare

लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं की इसमें मौजूद केमिकल्स आपके लिए कितने नुकसानदायक हो सकते है, इससे आपके मसूड़ों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, और जो टूथपेस्ट भी आपके दांतों को सफ़ेद करते हैं उनमे भी केमिकल्स भी बहुत अधिक मात्रा में होता है, तो आइये आज हम आपको ऐसे कुछ आसान  उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपके दांतों को पीलेपन से भी निजात मिलेगा, साथ ही दांत मजबूत भी बनेंगे।

दांतों के पीलेपन के कारण:- Danto ke Pilepan ke karan

  • सही ढंग से दांतो की साफ़ सफाई न करने के कारण आपके दांत पीले होने लगते है।
  • धूम्रपान अधिक करने का बुरा असर भी आपके दांतों पर पड़ता है, जिसके कारण दांतों का रंग पीला होने लगता है।
  • कैफीन का सेवन अधिक मात्रा में करने पर भी आपको दांत पीले पड़ने लगते है।
  • जो लोग तम्बाकू आदि का सेवन अधिक सेवन करते हैं, उनके भी दांत पीले पड़ने लगते है।

दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलु उपाय – Danto ka Pilapan Dur Kaise Kare

तुलसी का प्रयोग करें:- तुलसी न केवल आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखने में बल्कि आपके दांतों का पीलापन दूर करने में भी आपकी मदद करती है, इसके लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों धूप में सूखा लें, उसके बाद उन्हें पीस कर पाउडर के रूप में तैयार कर लें, फिर नियमित रूप से अपने टूथपेस्ट में इसे मिलाकर अच्छे से पेस्ट करें इस उपाय को करने से आपके दांतों के पीलेपन को कुछ ही दिनों में दूर करने में मदद मिलती है, आप संतरे के छिलको और तुलसी के पत्तों का पाउडर बनाकर भी नियमित ब्रश करने के बाद अपने दांतों पर लगा सकती हैं, इससे भी आपके दांतों के पीलेपन को दूर होने में मदद मिलती है।

स्ट्रॉबेरी का प्रयोग करें:– स्ट्रॉबेरी में मौजूद मैलिक एसिड आपके दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करता है, साथ ही इसमें नेचुरल वाइटनिंग एजेंट के भी गुण होते है, एक हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने पर भी आपको बहुत फायदा मिलता है, इसके लिए आप एक स्ट्रॉबेरी को पीस कर अच्छे से टूथब्रश की मदद से अच्छे से अपने दांतो पर रगड़ें, ऐसा करने से आपके दांतों के पीलेपन को दूर करके सफ़ेद मोतियों जैसे बनाने में मदद मिलती है।

सरसों के तेल का प्रयोग करें:- सरसों के तेल में थोड़ा नमक और चुटकी भर हल्दी बनाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद हर दूसरे दिन इस पेस्ट को ऊँगली या ब्रश की मदद से अपने दांतों पर रगड़ें, और थोडी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, इससे दांतों का पीलापन दूर होने के साथ दांतों की चमक को बढ़ाने में भी मदद मिलती है, साथ ही इससे पायरिया और मसूड़ों से सम्बंधित समस्या से भी निजात पाने में मदद मिलती है।

निम्बू का प्रयोग करें:- निम्बू में मौजूद एसिड और ब्लीचिंग एजेंट के गुण आपके दांतों के पीलेपन के साथ कालेपन को भी दूर करने में मदद करते है, इसके लिए आप निम्बू के छिलके को अच्छे से अपने दांतों पर रगड़ें, ऐसा करने से आपके दांतों का पीलापन दूर होगा, साथ ही आपके मुँह की बदबू को भी दूर होने में मदद मिलती है, आप निम्बू के छिलके पर सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालते हैं तो आपको और अधिक फायदा मिलता है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:- बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से आपके दांतों पर जमी पीली परत को दूर करके आपके दांतों को सफ़ेद बनाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप ब्रश करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा हाथ में लें, और अपनी ऊँगली या ब्रश की मदद से अपने दांतों पर रगड़ें, ऐसा करने से आपके दांतों को सफ़ेद होने में मदद मिलेगी।

सेब का सेवन करें:- सेब का सेवन यदि आप नियमित रूप से करते है, तो इससे भी आपके दांतों को मोतियों जैसा सफ़ेद रखने में मदद मिलती है, क्योंकि जब आप सेब को खूब चबाते हैं तो यह आपके दांतों के लिए स्क्रब का काम करती है, जिससे आपके दांतो पर जमा पीलापन दूर होता है, और आपके दांतो को सफ़ेद होने में मदद मिलती है, सेब के साथ यदि आप गाजर और खीरे का भी खूब चबा चबा कर सेवन करते है, तो आपको बहुत फायदा मिलता है।

लकड़ी के कोयले का इस्तेमाल करें:- यदि आप लकड़ी के कोयले को बारीक पीस लेती हैं, और उसके बाद इसे अपने दांतों पर लगाकर अच्छे से अपने दांतों को ब्रश या ऊँगली की मदद से साफ़ करती हैं, तो ऐसा करने से भी आपके दांतों की चमक को बढ़ाने में मदद मिलती है।

दांतों के पीलेपन को दूर करने के उपाय:- Danto ka Pilapan Dur Kaise Kare

  • कुछ भी खाने पीने के बाद कुल्ला करना न भूलें, साथ ही सुबह और रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करें।
  • अधिक मीठे का सेवन करने से भी आपको परहेज करना चाहिए।
  • नीम की दातुन का प्रयोग करने से भी आपके दांतों को मजबूत और आपके दांतों को पीलेपन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • तम्बाकू और धूम्रपान नहीं करना चाहिए।
  • नारियल, तिल, या जैतून का तेल लेकर अच्छे से नियमित रूप से अपने दांतो को साफ़ करें, इससे भी दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है।
  • निम्बू के रस से अपने दांतों की मसाज करें या फिर नीम की दातुन को रात भर के लिए आधा गिलास पानी में निम्बू को निचोड़ कर रख दें, सुबह उठकर इससे दातुन करें, इससे दांत साफ होने के साथ दांतों को मजबूत और स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है।
  • चुटकी भर नमक में सरसों के तेल की दो बूंदे मिलाकर इससे अच्छे से ब्रश करें, यह भी आपके दांतों को सफ़ेद बनाने का काफी पुराना नुस्खा है।
  • अल्कोहल का सेवन भी अधिक मात्रा में न करें इसके कारण भी आपके दांतों के पीले होने की समस्या हो सकती है।
  • गुनगुने पानी में नमक डालकर नियमित रूप से कुल्ला करें इससे भी दांतों पर जमने वाली कैविटी को दूर करने में मदद मिलती है।

Danto ka Pilapan Dur Kaise Kare – तो ये हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपके दांतों को मजबूत बनने के साथ दांतो के पीलेपन को भी दूर करने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको अपने दांतों की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए साथ ही ऐसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिससे आपके दांत खराब होते है, जैसे की बीड़ी सिगरेट के सेवन से दूर रहना चाहिए।

Source : News

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.