झाईयां दूर करने के बेहतरीन टिप्स – Best tips to remove Wrinkles in Hindi

झाईयां दूर करने के बेहतरीन टिप्स – Best tips to remove Wrinkles in Hindi

Best tips to remove Wrinkles in Hindi

Best tips to remove Wrinkles in Hindi – शरीर में आयरन, कैल्शियम और जरूरी विटामिनों की कमी होने के कारण पूरे चेहरे पर झाईयां पड़ जाती है। शरीर में खून की कमी हो जाने के कारण माथे, नाक और गालों पर काले, खुरदरे धब्बे से पड़ जाते हैं। आंखों के आसपास की त्वचा भी काली पड़ जाती है। इनसे चेहरे की सारी खूबसूरती समाप्त हो जाती है। कई बार स्त्री जब गर्भवती होती है तो भी उसके चेहरे पर झाईयां पड़ जाती है या बच्चा होने के बाद ज्यादा खून बहने और उसके बाद सही से देखभाल या भोजन न करने के कारण झाईयां हमेशा के लिए हो जाती है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे पर झाईयां न पड़ें तो अपने खाने-पीने का सही तरीके से ध्यान रखना चाहिए। भोजन मे फल, सलाद, हरी सब्जियां, सूखे मेवे, दही, और दूध का इस्तेमाल करना चाहिए। जिन महिलाओं के शरीर में खून की कमी होती है उन्हे विटामिन `ए´ और आयरन के कैप्सूल जरूर लेने चाहिए। पालक, केला, सेब, दूध, मछली या कॉड-लिवर ऑयल का इस्तेमाल करें। कच्चे नारियल का पानी पीना चाहिए।

चिकित्सा – Treatment : Best tips to remove Wrinkles in Hindi

  • नारियल के दूध में थोड़ा साचन्दन पाउडर, 1-1 चम्मच तुलसी, पुदीने का रस मिलाकर मुंह पर लगा लें और 15 मिनट के बाद चेहरा ठण्डे पानी से धो लें।
  • 1 चम्मचककड़ी का रस, आधा चम्मच मुलतानी मिट्टी और 1 चम्मच संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर किसी गीले कपड़े से चेहरे को पोंछ लें।
  • थोड़े से कच्चे दूध मेंजायफल को मिलाकर रात को झाईयों पर लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में 1 बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।
  • 15-20चिरौंजी के दानों को रात के समय दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इसमें 1 चम्मच पिसी हुई मसूर की दाल मिलाकर इस लेप को आधे घंटे चेहरे पर लगाकर रख लें। फिर इसे सूखने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर बाद में गुलाबजल लगा लें।

झाइयों को दूर करने के लिए आप भी ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं : Best tips to remove Wrinkles in Hindi

  • झाइयों (झुर्रियाँ) से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप तेज धूप के संपर्क में कम से कम आएं. जब जब भी धूप में निकलें तो चेहरा ढककर चलें और छतरी का इस्तेमाल करें.
  • आप चाहें तो जौ के आटे में दही, नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं. कुछ देर मसाज करने के बाद उस लेप को उसी प्रकार चेहरे पर कुछ देर रहने दीजिए. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.
  • चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए नींबू, हल्दी और बेसन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है.
  • कई बार कम नींद लेना या सही से न सो पाने के कारण भी चेहरे पर झाइयां उभर आती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप पूरी नींद लें. सोने से पहले चेहरे को धोना न भूलें.
  • आप चाहें तो रात को सोने से पहले चेहरे पर मलाई और बादाम का पेस्ट भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से जहां झाइयों की समस्या दूर होती है वहीं चेहरे पर भी निखार आता है.
  • सेब और पपीते का गूदा चेहरा पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है. दोनों ही फलों के गूदों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे पर मौजूद अनचाहे दाग-धब्बों को दूर करने का काम करते हैं.

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.