वज़न बढ़ाने के बेहतरीन टिप्स – Best Tips For Weight Gain Hindi | HackVerses

वज़न बढ़ाने के बेहतरीन टिप्स – Best Tips For Weight Gain Hindi

Best Tips For Weight Gain Hindi

Best Tips For Weight Gain Hindi – सेहतमंद होना शुरू से ही सबसे बड़ा गुण रहा है, अगर किसी के पास सबकुछ है लेकिन उसकी सेहत खराब है तो उन सबकी कोई वेल्यू नहीं है। इसलिए आजकल चाहे मॉडलिंग हो, आर्मी हो, पुलिस भर्ती हो या कोई और जॉब हो इंसान का सेहतमंद होना बहुत ज़रूरी है। इस आर्टिकल में हम बताने वाले है कुछ ऐसे खास टिप्स जिससे आप आसानी से अपना वज़न बढ़ाकर सेहतमंद बन सकते है।

1. खाने में प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट ले – Take Protein & carbohydrate 

भोजन में प्रोटीनयुक्त पदार्थ का सेवन करे ,प्रोटीन शेक और प्रोटीन युक्त भोजन वजन बढ़ाने में मदद करते है. प्रोटीनयुक्त पदार्थ लेने से शरीर में मांश पेशियों की वृद्धि होती है जिससे वजन बढ़ने में आसानी हो जाती है. इसके साथ ही कार्बोहाइड्रेट युक्त जैसे आलू ,चावल आदि पर्याप्त मात्रा में ले, ये वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी माना जाता है. आपको चाहिए कि आप प्रोटीनयुक्त फिश, अंडा, अंकुरित चने, मोंठ, चिकन, चावल, दूध या दूध बनी चीजें, सोया मिल्क या पाउडर के सेवन, मछली, क्रैब्सी, फलियां, मेवा, बींस, इत्यादि का सेवन सप्‍ताह में दो से तीन बार जरूर करें. प्रोटीन शरीर की मरम्मत करने में मदद करता है इसलिए भोजन में प्रोटीन को जरूर शामिल करे.

2. दूध पीये – Take Milk

रोजाना खाना खाने के बाद दूध का सेवन जरूर करे. दूध में कैल्सियम सबसे अधिक मिलता है इसलिए रोजाना 1 गिलास दूध जरूर पिए. इसके साथ ही आप दूध को केले के साथ ले सकते है. दूध और केला आपको जरुरी मात्रा में कैल्शियम और कैलोरीज देगा जो कि वजन बढ़ाने में सहायक होगा. दूध और केले का सेवन ३ महीनो तक लगातार करने से आप जल्द से जल्द वजन बड़ा सकते है.

यदि दूध पीने के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी बात है आप रात को सोते समय दूध में शहद डालकर नियमित रूप से लें कुछ ही दिनों में आपको अपना वजन बढ़ता दिखेगा. इसके अलावा आप रात को फुलक्रीम दूध में चने भिगोकर लें, इससे भी आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. आप रोजना एक गिलास दूध के साथ च्यवनप्राश लेंगे तो इससे आपकी हड्डिया मजबूत होंगी और आपका वजन भी बढ़ेगा.

3. आहार में तैलीय भोजन शामिल करे – Add oily food to the diet

वसायुक्त भोजन शरीर के लिए अत्यन्त आवश्यक है विशेष तौर पर उन लोगो के लिए जो वजन बढ़ाने सम्बन्धी समस्याओ से परेशान हो. वजन बढ़ाने के लिए जरुरी है कि आप भोजन में फैट यानि वसा अर्थात तैलीय भोजन जैसे पूरी , परांठा ,घी ,मक्खन ,पनीर और तेल से बने भोज्य पदार्थ को अधिक से अधिक मात्रा में भोजन में शामिल करे जिससे शरीर की जरूरत पूरी हो सके और आपका शरीर जल्द से जल्द वजन बढ़ाने में सहायक हो. इसलिए प्रतिदिन भोजन में रोटी के साथ प्रचुर मात्रा में घी का सेवन करे. इसके साथ ही साथ जितना हो सके पनीर को भोजन में रोजाना ले. प्रतिदिन परांठा खाने से भी वजन जल्दी बढ़ सकता है. पूरी की तुलना में परांठे में अधिक कैलोरी पायी जाती है इसलिए प्रतिदिन विल्कप बना के इसका सेवन करे.

4. नींद पूरी करे – Fill your sleep

जिस प्रकार शरीर के लिए पानी आवश्यक है उसी प्रकार पर्याप्त मात्रा में नींद पूरा होना भी अत्यंत आवश्यक है. नींद का सीधा असर शरीर के मेटाबालिज्म दर पर पड़ता है जिसका शरीर के मोटा या दुबले होने से जुड़ा रहता है. अच्छी नींद काफी जरुरी है ताकि आपके शरीर को पर्याप्त समय मिले शरीर की क्षतिपूर्ति ,पाचन और आराम करने के लिए. जिससे शरीर स्थिर हो सके और वजन प्राप्त कर सके. आपको कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए इससे न केवल शरीर को सम्पूर्ण आराम मिलेगा बल्कि आपका वजन बढ़ेगा साथ ही तनाव से मुक्ति भी मिलेगी.

5. नियमित व्यायाम – Regular Exercise

वजन बढ़ाने के लिए शरीर की पाचन क्रिया का मजबूत होना बेहद जरुरी है और ये तभी हो सकता है जब भोजन अच्छे से पच जाये. भोजन को पचने में शारीरिक शरम बेहद जरूरी है. इसलिए आप नियमित वॉक ,जिम ,योग अथवा प्राणायाम कर सकते है. सूर्य नमस्कार एक अत्यंत प्रभावशाली क्रिया हैं जिसे आप अपने जीवन का हिस्सा बनाये जो आपको सुन्दर एवम स्वस्थ जीवन देगा |जिम में आप स्क्वेट, डेड लीफ, बेंच प्रेस जैसे पेशीय व्यायाम करें जिससे शरीर में मांसपेशी बढ़ेगी और शरीर मजबूत होगा जिससे दुर्बलता खत्म होगी |व्यायाम करने से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और आप संतुलित रूप से वजन बड़ा सकते है.

6. पर्याप्त पानी पिए – Take Enough water

वजन बढ़ाने के लिए शरीर में प्रचुर मात्रा में पानी की जरूरत होती है इसके लिए आप नारियल पानी का प्रयोग भी कर सकते है क्योकि इसमे प्रचुर मात्रा में मिनरल्स होता है जो वजन बढ़ने में उपयोगी माना जाता है. इसके अलावा 10 गिलास सादा पानी दिनभर में जरूर पिये.

7. स्वस्थ आहार – Healthy Food

आप क्या खाते है इसका सीधा असर आपके वजन को प्रभावित करता है. यदि आप मोटा होना चाहते है तो उन चीजो को खाए जिनमे पोषक तत्व और कैलोरी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हो जैसे दाल, एवोकैडो , आटे का हलवा इत्यादि. हो सके तो सप्ताह में एक बार जंक फ़ूड जैसे पिज्जा ,बर्गर जरूर खाए क्योकि इसमे काफी मात्रा में कैलोरी पाया जाता है.

8. बजन बढ़ाने योग्य भोजन – Food For Weight Gain

दूध – रोजाना 1 गिलास दूध जरूर पिये. रोजाना १ गिलास दूध नास्ते के साथ और रात में खाने के बाद जरूर ले. दूध में पाया जाने वाला कैल्सियम लम्बाई और वजन दोनों बढ़ाने में बहुत उपयोगी माना जाता है.

केले का सेवन – केले का सेवन वजन बढ़ाने में बहुत उपयोगी है. प्रतिदिन नास्ते में दूध के साथ केले का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा व् स्फूर्ति बनी रहती है. क्योकि दूध और केला कैल्शियम और कैलोरीज के अच्छे स्रोत माने जाते है जो की वजन बढ़ाने में सहायक माने जाते है. इनदोनो का सेवन कम से कम ३ महीनो तक अवश्य करे.

काजू ,बादाम – 6-7 काजू और 5-6 बादाम का सेवन प्रतिदिन अवश्य करे. आप इसे सोने से पहले भी ले सकते है. इसका सेवन भी 3-4 महीनो तक लगातार करे.

अंडे – अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो मांशपेशियो को बनाने में मदद करता है. इसलिए नियमित व्यायाम के साथ ३-४ अंडे प्रतिदिन खाए. जिम जाने वाले व्यक्ति ४-५ अंडो का सेवन करे. दो अंडा सुबह नास्ते में और दो अंडा रात में खाने के साथ खाएं.

चिकेन – चिकेन में भी प्रोटीन भारी मात्रा में पाया जाता हैं जो की शरीर बनाने के साथ वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. अगर आप नियमित व्यायाम करते है तो ३५० ग्राम चिकेन रोजाना खाये और कम से कम सप्ताह में ३ दिन चिकेन खाए. अगर हो सके तो चिकेन के Breast Part को खाये.

घी – भोजन में दाल और रोटी के साथ दो चम्मच घी जरूर ले और दाल भी कम से कम २ कटोरा रोजाना पिये. दाल प्रोटीन से भरपूर और घी फैटयुक्त होता है जो वजन बढ़ाने में बहुत जरुरी तत्व माना जाता है.

आलू – आलू में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में सहायक होता है. अगर आपको आलू खाना अच्छा नहीं लगता तो घी या तेल में भुजिया बना कर खा सकते है. आलू को भून कर भी खाया जा सकता है.

मीठे का प्रयोग – खाने में मीठे का प्रयोग करे जैसे फल के जूस के साथ १ टीस्पून फुल शुगर डाले इसके अलावा अगर आप काफी पीते है तो उसमे भी चीनी का प्रयोग करे जिससे अधिक से अधिक कैलोरी शरीर में जा सके. गर्मी में ice cream खाए जो कैलोरी का भंडार होता है. इसके अलावा भोजन के बाद मिठाई खाने की आदत डाले.

चीनी और घी – 1 चम्मच घी को एक चम्मच चीनी के साथ मिलाके रोटी के साथ खाए और इसे हर 10 दिनों में खाए यकीन मानिये जल्द ही अन्तर दिखने लगेगा.

पनीर का सेवन – जैसा की सब जानते है कि पनीर कैल्सियम और प्रोटीन दोनों से भरपूर होता है जो की न केवल हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि उपयुक्त मात्रा में कैलोरी भी शरीर को देता है जो वजन बढ़ाने में मदद करते है.

तेल का प्रयोग – हमेशा खाने को अच्छे तेल में छानकर खाए. मार्केट में मिलने वाले फ्रूट केक ,घर में बने समोसे ,गुलाबजामुन ,रसगुल्ले खाए और अंतर तीन महीने में दिखने लगेगा.

9. वजन बढ़ाने के अन्य टिप्स – Other Tips For Weight Gain Hindi

  • वजन बढ़ाने के लिए भी आपको व्यायाम और सैर की जरूरत है ताकि आप एक्ट्रा कैलोरी बर्न कर सकें और संतुलित रूप से अपना वजन बढ़ा सकें.
  • वजन बढ़ाने के लिए आपको नाश्ता हैवी करना होगा और डिनर हल्का.
  • वजन बढ़ाने का अर्थ यह नहीं है कि आप फिट ना हो. आपको चाहिए कि आप फिट और संतुलित रहते हुए अपना वजन बढ़ाए अन्यथा आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्मक असर पड़ेगा.
  • महीने में दो बार अपने वजन को चेक करें और पता लगाये की वजन में कमी आयी है या बढ़ोतरी.
  • यदि आप वाकई अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हाई कैलोरी, वसायुक्त‍ भोजन और प्रोटीन, मिनरल्स की मात्रा अपने खाने में बढ़ाने होगी.
  • यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपना हेल्दी और हाई प्रोटीन, हाई कैलोरी युक्त डायट चार्ट बनाएं और उसे सही तरीके से फॉलो करें.
  • आपको भूख नहीं लगती फिर भी आपको दिन में हर दो-तीन घंटे के अंतराल में भोजन करना चाहिए.
  • जंकफूड, चिप्स, पिज्जा, बर्गर, तले पदार्थ इत्यादि खाने से बचें क्योकि इस तरह के फ़ास्ट फ़ूड शरीर पर बुरा असर डालते है और पौस्टिकता में शून्य होते है.

Read Also :-

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.