BARCode QR Code के बारे में पूरी जानकारी – BARCode QR Code Full Guide Hindi

BARCode QR Code Full Guide Hindi

BARCode QR Code Full Guide Hindi – आपने बहुत सी जगह पर BARCode और QR code देखा होगा. और इन्हें देखने के बाद आपके मन में सवाल जरुर आया होगा कि आखिर QR Code क्या होता है और ये कैसे काम करता है. हम आपको बतायेंगे कि यह क्या होता है, और ये कैसे काम करता है इसके क्या उपयोग है, BARCode और QR Code दोनों ही आपने बहुत सी जगह में देखा होगा और BARCode तो बहुत ही कॉमन है, इसमें खड़ी लाइन मिलती है जिनमे ब्लैक वाइट का पूरा कॉम्बिनेशन होता है और ये आपको हर एक Product में Books में मिल जायेगा, जब भी आप किसी स्टोर में जाते है तो वहां आपको प्रोडक्ट के BARCode को Scan करके उसे Bill में ऐड कर के दे देते है,

जबकि QR code Square Shape में होते है, और इसमें आपको अजीब सा डॉट डॉट का पैटर्न देखने को मिलता है, ये आपको Ticket , Online Website , Visiting Card , Online Payment और बहुत सी जगह में मिल जायेंगे, जब आपको किसी कुछ इनफार्मेशन लेनी है तो QR Code का use कर सकते है और QR Code पूरा नाम Quick Response Code होता है, तो जानते है ये काम कैसे करते है और इनके काम करने से आपको फायदा कैसे होता है.

#1. QR Code क्या है ये कैसे काम करता है – What is QR Code & How it work?

BARCode QR Code Full Guide Hindi

BARCode QR Code Full Guide Hindi – जब हमे Barcode में कटने फटने की दिक्कत होती है तो इसके लिए हमने QR Code बनाया है इसमें एरर connection होता है जो अगर कट फट भी जाये तो हम इससे जानकारी निकाल सकते है l और इसमें हम काफी ज्यादा जानकारी भी स्टोर कर सकते है l

QR Code में हमें तीन कोने में तीन Square Block देखने को मिलते है इसके आलावा इसमें टाइमिंग लाइन के साथ एरर connection ब्लॉक होते है l तो QR Code काम कैसे करता है ? तो इसमें 4by2 के ब्लॉक होते है जो एक दुसरे से एरर कनेक्शन से जुड़े रहते है l इन ब्लॉक में नंबर सेट रहते है.

जिस नंबर पर ब्लैक ब्लॉक होते है उसे हम काउंट कर लेते है l उदाहरण के लिए अगर 1 4 7 और 3 पर ब्लैक है तो 1+4+7+3=15 , Eski number में हम 15 का मतलब . या फुलस्टॉप मान लेते है l इसका मतलब उस ब्लैक ब्लॉक का मतलब डॉट है l इसी तरह अगले ब्लॉक को पढ़ कर जानते है उसमे क्या लिखा है l तो इस तरह हम अपने मोबाइल या किसी भी स्कैनर से QR Code में छुपी जानकारी को पढ़ लेते है.

#2. BARCode क्या है ये कैसे काम करता है – What is BarCode & How it work?

BARCode QR Code Full Guide Hindi

BARCode QR Code Full Guide Hindi – BARCode ब्लैक वाइट की खड़ी लाइनों से मिलकर बना होता है. लेकिन इसमें बहुत कम इनफार्मेशन स्टोर होती है l अगर ये एक बार स्टोर हो जाये तो आप बड़े ही आराम से इसे read कर सकते है l इसमें Menually Number या कुछ टाइप करने की बजे सिंपल Barcode scanner की मदद से इसे पड़ने में सहायता मिलती है l अगर बात करे कि बार code काम कैसे करता है तो इसमें 1 से लेकर 9 number , कोई सा भी हो सकता है.

हर नंबर में 7 लाइन को चुना गया है अगर सात लाइन खड़ी है तो इसमें कुछ वाइट तो कुछ ब्लैक होती है l तो हर लाइन के लिए अलग अलग number होते है l जब हम इसको Leger scanner से स्कैन करते है तो वाइट लाइन लेजर को बापस कर देती है और ब्लैक लाइन लेजर को observe कर लेती है तो जहाँ से लेजर बापस आती है वहां वन और जहाँ से लेजर बापस नहीं आती वहां जीरो तो ऐसे में हम उसे सात सात में Divide करके पता लगा लेते है कि इसमें पहला दूसरा तीसरा कौन सा है तो और इसकी मदद से हम Barcodes के number आसानी से पढ़ लेते है.

पहले इस BARcode में छुपी हुई इनफार्मेशन को जानने के लिए बहुत बड़ी Power Leger का उपयोग करते थे लेकिन आज के समय में हमारे पास Handle Reader है जिनसे बहुत ही आसानी से read कर सकते है l इसके आलावा आप अपने मोबाइल से किसी भी Barcode को read कर सकते है l लेकिन Barcode में कुछ कमियाँ भी है जैसे अगर Barcode कट फट जाये तो इसे read करने में परेशानी हो सकती है l और Barcode में हम कम इनफार्मेशन ही स्टोर कर सकते है.

QR Code के उपयोग – Use of QR Code

BARCode QR Code Full Guide Hindi – QR Code को हम किसी भी QR Code बनाने वाली वेबसाइट से फ्री में बनवा सकते है l बैसे अगर बात करे इसके उपयोग की तो आपको आज समय QR Code हर जगह मिल जायेगा l तो पर्सनली आप इसे कहा यूज़ कर सकते है

  1. आप अपने wifi में इसका यूज़ कर सकते है जैसे आप अपने फ्रेंड को Password बताने की जगह उसे QR Code से डायरेक्ट कनेक्ट करवा सकते है l
  2. अगर आपकी कोई स्टोर है तो ग्राहक से QR Code से स्कैन करवा कर Payment करवा सकते है l
  3. आप अपने facebook page के लिए भी इसका यूज़ कर सकते है l क्योंकि इसमें आपके facebook page का link होगा जब कोई इस QR Code को स्कैन करेगा तो वो आपके facebook page पर पहुँच जायेगा.
  4. आप अपने विजिटिंग कार्ड में भी इसका उपयोग कर सकते है .
  5. आप अपनी वेबसाइट के लिए भी इसका यूज़ कर सकते है.

इनके आलावा आप बहुत सी जगह में इसका यूज़ कर सकते है अब आपको इसके फायदे तो पता चल गए होंगे लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है जैसे -अगर कोई हैकर आपके मोबाइल को हैक करना चाहे तो वह कोई हैकिंग कोड बनाकर आपसे स्कैन करवा सकता है क्योंकि उसके QRcode को स्कैन करने से आपके मोबाइल में वायरस आ सकते है जिनसे वह आपके मोबाइल को हैक कर सकता है l

तो जब आप QRcode स्कैन करते है तो आपको trusted source से ही स्कैन करना चाहिए, हालाकि इसके चांस बहुत कम है l लेकिन हो सकता है आपके साथ कुछ गलत काम हो जाये.

तो अब आप जान गए होंगे कि Barcode और QRcodes क्या है ये कैसे काम करते है. और इसके यूज़ हम कैसे और कहाँ कहाँ कर सकते है.आने वाले समय में तो आप 3D QR Code को भी देख सकते है l जिसमे उसकी उसकी लम्बाई चौड़ाई के साथ उसकी ऊंचाई का भी रोल होगा l तो QR Code की ऊंचाई की बजह से भी उसमे और भी ज्यादा data store कर सकते है.

BARCode QR Code Full Guide Hindi

Malik Mehrose
Malik Mehrose is a young entrepreneur, author, blogger, and self-taught developer from Jammu and Kashmir. He is the founder and CEO of SHOPYLL, His startup "SHOPYLL" has emerged a new shine to e-commerce business in Jammu and Kashmir, with a vision to boost the e-commerce ecosystem and to uplift industrialization in Jammu and Kashmir.